Breaking News

Today Click 1409

Total Click 3536939

Date 23-01-18

हॉलमार्क की सील फिर भी खोटे निकले सोने के जेवर

By Mantralayanews :12-01-2018 08:49


भोपाल। प्रदेश के 26 आभूषण विक्रेताओं में से पांच के जेवरों की शुद्धता चैन्नाई टेस्टिंग लैब में फेल हो गई। ये पांचों भोपाल और इंदौर के व्यापारी हैं। भारतीय मानक ब्यूरो ने भोपाल, इंदौर और देवास के इन ज्वेलर्स के यहां से जेवरों के नमूने लिए थे। अब ब्यूरो इन ज्वेलर्स और संबंधित हॉलमार्किंग सेंटर के खिलाफ कार्रवाई की तैयारी की जा रही है।

भारतीय मानक ब्यूरो की प्रदेश प्रमुख प्रीति भटनागर ने बताया कि भोपाल, इंदौर और देवास के आभूषण कारोबारियों के यहां बिक रहे जेवरों की गुणवत्ता जांचने सैंपल लिए गए थे। इनमें से भोपाल और इंदौर के पांच ज्वेलर्स के यहां बिक रहे हॉलमार्क वाले जेवरों में खोट ज्यादा पाई गई। उन्होंने बताया कि ऐसे ज्वेलर्स के खिलाफ मानक ब्यूरो मुख्यालय को कार्रवाई के लिए अनुशंसा की गई है।

उल्लेखनीय है कि राजधानी के पुराने शहर में जेवर हॉलमार्किंग सेंटर है। दो किस्तों में चैन्नाई भेजे गए इन सोने के सैंपल में से 21 ज्वेलर्स के आभूषण हॉलमार्क सील पर दर्ज शुद्धता की कसौटी पर खरे उतरे। लेकिन पांच के आभूषणों में खोट मिली। संबंधित ज्वेलर्स की पहचान उजागर न करते हुए उन्होंने इतना ही बताया कि ये भोपाल-इंदौर के हैं। जिन कारोबारियों के सैंपल फेल हुए हैं उनके खिलाफ जुर्माने की कार्रवाई की जाएगी। मामले की शिकायत रीजनल आफिस भी की गई है जहां से संबंधित हॉलमार्किंग सेंटर पर भी पूछताछ के बाद कार्रवाई की जाएगी।

इन ज्वैलर्स के यहां से लिए थे सैंपल

साढ़े तीन महीने पहले जिन कारोबारियों के यहां से सैंपल लिए गए थे, उनमें भोपाल के पंजाब ज्वेलर्स, श्रीनिवास डायमंड जेम्स एवं ज्वेलर्स, श्रीगणेश हॉलमार्क ज्वेलर्स। इंदौर में सीएम ज्वेलर्स, पंजाब ज्वेलर्स, सराफ राजेन्द्र कुमार जैन, तनिशा ज्वेलर्स, डिवाइन ज्वेलर्स, ज्वेलर्स मानक लाल, बड़जात्या ज्वेलर्स एवं पंजाबी सराफ। देवास के श्री आनंद ज्वेलर्स, आनंद ज्वेलर्स और रजत ज्वेलर्स सहित कुछ अन्य भी शामिल थे। ब्यूरो ने सैंपल फेल होने वाले कारोबारियों के नाम फिलहाल उजागर नहीं किए। ब्यूरो ने उस समय भोपाल, इंदौर और देवास के क्रमश: 19 एवं सात ज्वेलर्स के यहां से आभूषण के सैंपल लिए थे।
 

Source:Agency