Breaking News

Today Click 76

Total Click 3611934

Date 20-04-18

साउथ अफ्रीका को बड़ा झटका, रबादा पर लगा दो मैचों का बैन

By Mantralayanews :13-03-2018 05:26


पोर्ट एलिजाबेथ: साउथ अफ्रीका के तेज गेंदबाज कगिसो रबादा को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मौजूदा टेस्ट सीरीज के बाकी दो मैचों में खेलने पर बैन लगा दिया गया है. राबादा को विकेट लेने के बाद उनके जश्न मनाने के तरीके पर मैच रेफरी ने आपत्ती जताई है. इसके बाद रबादा ने माना कि उन्हें विकेट लेने के जश्न मनाने के तरीके को बदलना होगा.

रबादा को ऑस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीव स्मिथ का विकेट लेने के बाद अनुचित और जानबूझकर शारीरिक संपर्क करने का दोषी पाया गया. आरोप को मानने से इंकार के बाद अनुशासनात्मक सुनवाई में उन पर मैच फीस का 50 प्रतिशत जुर्माना लगाया गया और तीन डिमेरिट अंक दिए गये जिससे उनके कुल आठ डिमेरिट अंक हो गये और इससे वह खुद ही दो मैचों के लिए बैन हो गये हैं.

रबादा ने कहा, ‘‘ मुझे खुद को ऐसा करने से रोकना होगा. मैं अपनी हरकत से टीम और खुद को नीचा दिखा रहा हूं. ’’ रबादा पर मैच के तीसरे दिन ऑस्ट्रेलिया के उप कप्तान डेविड वार्नर को आउट करने के बाद उनके चेहरे के पास आकर जोर से चिल्लाने का आरोप लगा जिसे उन्होंने स्वीकार कर लिया. इस मामले में उन पर मैच फीस का 15 प्रतिशत का जुर्माना और एक डिमेरिट अंक दिया गया.

मैच रेफरी जेफ क्रो ने कहा, ‘‘ मैंने पाया कि रबादा और स्मिथ में शारीरिक संपर्क हुआ था और मेरे विचार से रबादा का ऐसा करना अनुचित था और यह उन्होंने जानबूझकर किया था. उनके पास संपर्क से बचने का अवसर था और मुझे इस बात का कोई सबूत नहीं मिला कि यह सब दुर्घटनावश हुआ. ’’

क्रिकेट साउथ अफ्रीका ने तुरंत ही घोषणा की कि उनके पास इस फैसले के खिलाफ अपील के लिये 48 धंटे का समय है और वे इस संबंध में कानूनी राय ले रहे हैं. आईसीसी ने ऑस्ट्रेलिया के मिशेल मार्श पर भी जुर्माना लगाने की घोषणा की, जिन्होंने रबादा द्वारा आउट किये जाने के बाद ‘अभद्र भाषा’ का इस्तेमाल करने का आरोप स्वीकार कर लिया है. उनकी फीस का 20 प्रतिशत काट लिया जायेगा और उनके खाते में डिमेरिट अंक जुड़ जायेगा.
 

Source:Agency