Breaking News

Today Click 1033

Total Click 3795970

Date 20-08-18

2028 तक दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी टूरिजम इकॉनमी होगा भारत

By Mantralayanews :23-03-2018 07:03


नई दिल्लीः 2028 तक भारत दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी टूरिज्म इकोनॉमी बन सकता है। हाल ही में वर्ल्ड ट्रैवल एंड टूरिज्म काउंसिल ने अपनी रिपोर्ट में एेसा कहा है।डब्ल्यूटीटीसी ने गुरुवार को अपनी यह रिपोर्ट जारी की है जिसमें कहा गया है कि  आगामी 10 सालों में इस क्षेत्र के जरिए 1 करोड़ नई नौकरियां पैदा होंगी। इसके अलावा ट्रैवल एंड टूरिज्म में सीधे और परोक्ष रूप से नौकरियां 42.9 मिलियन से बढ़कर 52.3 मिलियन हो जाएंगी।

टूरिज्म इकॉनमी में भारत 7वें नंबर पर
बता दें कि फिलहाल भारत टूरिज्म इकॉनमी के मामले में 7वें नंबर पर आता है। रिपोर्ट में कहा गया है कि टूरिज्म इंफ्रास्ट्रक्चर में सुधार करके इस संभावनाओं को बढ़ाया जा सकता है। डब्ल्यूटीटीसी की अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी ग्लोरिया गुएवारा ने कहा कि भारत में ट्रैवल और टूरिजम सेक्टर के लिए इन्फ्रास्ट्रक्चर पर सबसे ज्यादा फोकस किए जाने की जरूरत है। वैश्विक दृष्टिकोण में टूरिजम एक प्रतिस्पर्धी कारोबार है। भारत के पूर्वी और पश्चिमी पड़ोसी देशों की बात करें तो उन्होंने एयरपोर्ट्स, बंदरगाहों और हाईस्पीड रेल और रोड नेटवर्क के जरिए वर्ल्ड क्लास इन्फ्रास्ट्रक्चर तैयार किया है।

रीजनल कनेक्टिविटी स्कीम को सराहा
इसके साथ ही वर्ल्ड ट्रैवल ऐंड टूरिजम काउंसिल ने केंद्र सरकार की रीजनल कनेक्टिविटी स्कीम का भी स्वागत किया है। इस स्कीम के तहत देश में 350 हवाई अड्डे और हवाई पट्टों को विकसित करने पर काम चल रहा है। मुंबई में नए क्रूज पोर्ट को तैयार करने के सरकार के फैसले को भी गुएवारा ने देश को ग्लोबल क्रूज डेस्टिनेशन बनाने की दिशा में अहम कदम करार दिया।
 

Source:Agency