Breaking News

Today Click 898

Total Click 4100131

Date 20-01-19

किसी एडवेंचर से कम नहीं है हर्षगढ़ के किले का सफर

By Mantralayanews :23-03-2018 07:56


पूरी दुनिया में नेचर और इंसानों के द्वारा बनाई गई ऐसी बहुत सी जगह मौजूद हैं, जिन्हें देखकर अपनी आंखों पर विश्वास नहीं होता है. बहुत से लोगों को एडवेंचर से भरपूर जगहों पर घूमने का शौक होता है. और अपने इसी शौक को पूरा करने के लिए लोग खतरनाक पहाड़ों किलो पर जाना पसंद करते हैं. इसलिए आज हम आपको एक पहाड़ी पर मौजूद एक ऐसे किले के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं. जहां पर जाना आपके लिए किसी खतरनाक एडवेंचर से कम नहीं होगा. अगर आप भी एडवेंचरस जगहों पर घूमने का शौक रखते हैं, तो आप के लिए यह जगह बहुत ही अच्छी साबित हो सकती है. आप यहां पर नेचर के खूबसूरत नजारों के साथ-साथ एडवेंचर का भी मजा ले सकते हैं. 

महाराष्ट्र के नासिक जिले में मौजूद हरिहर किले का सफर आपके लिए किसी एडवेंचर से कम नहीं होगा. इस किले को हर्ष गढ़ के किले के नाम से भी जाना जाता है. और आपको यहां जाने के लिए ट्रैकिंग करनी पड़ेगी. जिन लोगों को रोमांच पसंद है. उनके लिए यह ट्रैकिंग बहुत मजेदार साबित हो सकती है. 

इस किले में जाने वाले रास्ते में बहुत ही खतरनाक मोड़ आते हैं. जब आप इस किले को दूर से देखेंगे तो आपको यह किला प्रिज़्म के आकार का दिखाई देगा. ये किला जमीन से 170 मीटर ऊंचाई पर मौजूद है. और आपको यहां तक पहुंचने के लिए बहुत सारे टेढ़े मेढ़े रास्तो के साथ-साथ 117 सीढ़ियां भी चढ़नी पड़ेगी. आपको इस किले में जाने के लिए कम से कम 2 दिन का समय लगेगा, आप यहां पर ट्रैकिंग के साथ साथ पिकनिक का भी मजा ले सकते हैं.
 

Source:Agency