Breaking News

Today Click 825

Total Click 4160599

Date 26-03-19

ऐतिहासिक जगहों पर घूमने का शौक है तो ज़रूर जाएँ इन किलों को देखने

By Mantralayanews :26-03-2018 07:48


हमारे भारत देश को मंदिरों और किलो का देश कहा जाता है. कई लोगों को ऐतिहासिक जगहों पर घूमना बहुत पसंद होता है. इसलिए वह हमेशा घूमने फिरने के लिए ऐतिहासिक जगहों की तलाश में रहते हैं. आज हम आपको भारत में मौजूद कुछ ऐसे किलो के बारे में बताने जा रहे हैं, जो सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी अपनी खूबसूरती के लिए मशहूर है. 

1- भारत देश में राजस्थान के जोधपुर शहर में मेहरानगढ़ किला मौजूद है. यह किला 500 साल से भी ज्यादा पुराना है. इस किले का निर्माण राव जोधा ने करवाया था. इस किले में सात दरवाजे बने हुए हैं, जिन्हे राजा ने अपने युद्ध में जीतने पर स्मारक के रूप में बनवाया था. मेहरानगढ़ के किले के अंदर आप मोती महल, शीश महल जैसी खूबसूरत इमारतें देख सकते हैं. 

2- उत्तर प्रदेश में मौजूद आगरा में राजपूत पृथ्वीराज चौहान का किला देखने के लिए लोग दूर-दूर से आते हैं. इस किले का निर्माण पृथ्वीराज चौहान ने करवाया था. इस किले में आप वास्तुशिल्प, नक्काशी और सुंदर रंगरोगन का अद्भुत नमूना देख सकते हैं. यह किला इतना  बड़ा है कि इसके अंदर एक पूरा शहर आ सकता है. 
3- चित्तौड़गढ़ का किला पूरी दुनिया में अपनी खूबसूरती के लिए मशहूर है. यह किला 700 एकड़ की जमीन में फैला हुआ है. इसकी लंबाई जमीन से 500 फीट ऊंची है. ये किला ऊँचे पहाड़ पर बैराज नदी के किनारे मौजूद है. इसका निर्माण सोलहवीं शताब्दी में राजपूत वंश के द्वारा करवाया गया था. इसको बनवाने के लिए वास्तु कला के बेमिसाल नमूनों का इस्तेमाल किया गया है.

Source:Agency