Breaking News

Today Click 2433

Total Click 3592267

Date 22-02-18

लीवर को साफ़ करते हैं ये आहार

By Mantralayanews :03-02-2018 07:55


लीवर हमारे शरीर का महत्वपूर्ण अंग होता है इसलिए शरीर को स्वस्थ रखने के लिए लीवर का स्वस्थ होना बहुत ज़रूरी होता है. अगर हमारा लिवर स्वस्थ रहता है तो इससे आपकी बॉडी का इम्यून सिस्टम अच्छे से काम करता है, और इसके अलावा लीवर के स्वस्थ रहने से आप किसी भी तरह की एलर्जी से बचे रहते हैं और साथ ही आपका वजन भी कण्ट्रोल में रहता है. पर अगर आप अपने लीवर को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो इससे लिवर को साफ़ रखना ज़रूरी है. आज हम आपको लीवर को साफ़ करने के लिए कुछ आहारों के बारे में बताने जा रहे हैं.

जब भी आपको अपने लीवर को डिटॉक्स करना हो तो उसके दो दिन पहले से कुछ भी ना खाएं. जिससे आपके शरीर के अंदर मौजूदा विषाक्त पदार्थ आसानी से बाहर निकल सके.

उपवास के दौरान आप भरपूर मात्रा में पानी का सेवन करें. और साथ ही सब्जियों का रस और फलों का सेवन करें, ऐसा करने से आपके शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जायेगे.

आज हम आपको कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों के बारे में बताने रहे है जो आपके लिवर को क्लेनज़ करेंगी. ब्राउन राइस और ओटमील के सेवन से आपका लीवर साफ़ होता है, इसके अलावा सेम के सेवन से भी लीवर साफ़ होता है. सेम में भरपूर मात्रा में फाइबर मौजूद होता जो लीवर को साफ़ करने का काम करता है.

कच्ची सब्जियों और फलों में भरपूर मात्रा में फाइबर, विटामिन और मिनरल्स मौजूद होते हैं. जो आपके लीवर को साफ़ करते है, इसके अलावा जितना हो सके आर्गेनिक और ताजा सब्जियों और फलों का सेवन करें.

अपने लीवर को साफ़ करने के लिए आप सब्जियों और फलों का रस का भी सेवन कर सकते हैं. अगर आप अपने लीवर को साफ़ करना चाहते हैं तो इसके लिए ओमेगा -3 बहुत फायदेमंद होता है. अलसी, अखरोट और मछली के तेल में भरपूर मात्रा में ओमेगा -3 मौजूद होता है.
 

Source:Agency