Breaking News

Today Click 2145

Total Click 3591979

Date 22-02-18

गले के इन्फेक्शन को दूर करता है इमली का पानी

By Mantralayanews :03-02-2018 07:55


बहुत से लोगों को मौसम के बदलने पर सर्दी जुकाम की परेशानी हो जाती है, वैसे तो ये एक आम समस्या है पर सर्दी जुकाम होने पर बहुत से लोगों के गले में दर्द और इन्फेक्शन की समस्या भी हो जाती है. गले में इन्फेक्शन होने से गले में दर्द व खराश हो जाती है, और इसके कारण कुछ भी खाने पीने में दिक्कत होने लगती है. पर आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं जिनके इस्तेमाल से आप गले के इन्फेक्शन से छुटकारा पा सकते हैं.

1- इमली हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है, इसके इस्तेमाल से आप गले के इन्फेक्शन से भी छुटकारा पा सकते हैं, अगर आपके गले में इन्फेक्शन की समस्या है तो इससे छुटकारा पाने के लिए इमली को पानी में डालकर रात भर के लिए छोड़ दें, और फिर सुबह उठने पर इसके पानी से गरारे करें. इमली में विटामिन सी की भरपूर मात्रा पाई जाती है जिसके कारण इसके इस्तेमाल से गले के इन्फेक्शन से छुटकारा मिल सकता है.

2-  अगर आपके गले में इन्फेक्शन हो गया है तो इसे दूर करने के लिए रोज़ाना  रात को सोने से पहले 1 गिलास गर्म दूध में 1 टीस्पून हल्दी व चुटकी भर काली मिर्च डालकर सेवन करें. नियमित रूप से ऐसा करने से आपको गले के इन्फेक्शन से आराम मिल जायेगा.

3- लहसुन में नेचुरल एंटीसैप्टिक गुणों की भरपूर मात्रा पायी जाती है, जो किसी भी प्रकार के इंफैक्शन को दूर करने में मदद करते हैं, अगर आपके गले में इन्फेक्शन हो गया है तो ऐसे में लहसुन की एक कली को मुंह में रखकर चूसे.ऐसा करने से आपका इन्फेक्शन ठीक हो जायेगा. 

Source:Agency