Breaking News

Today Click 414

Total Click 3795351

Date 20-08-18

जेपी अस्पताल में 350 रुपए में होगी सोनोग्राफी

By Mantralayanews :03-04-2018 08:36


भोपाल। जेपी अस्पताल को दान में मिली सोनोग्राफी मशीन में जांचें अब निःशुल्क नहीं होंगी। इस मशीन से सोनोग्राफी कराने के लिए 350 रुपए शुल्क देना होगी। एक अप्रैल से यह व्यवस्था लागू हो गई है। अस्पताल की रोगी कल्याण समिति की बैठक में इस मशीन से सोनोग्राफी कराने पर शुल्क लगाने का निर्णय लिया गया था।

अस्पताल को निजी कंपनी की तरफ से सामाजिक सरोकार फंड से एक डिजिटल एक्सरे व एक सानोग्राफी मशीन साल भर पहले दान में मिली थी। एक्सरे मशीन में जांच कराने पर शुरू से ही 200 रुपए प्रति एक्सरे फीस ली जा रही है। अब सोनोग्राफी मशीन के लिए भी शुल्क लगा दी गई है। अस्पताल में तीन सानोग्राफी मशीनें हैं, पर जांच करने के लिए रेडियोलॉजिस्ट सिर्फ दो हैं। एक डॉक्टर साधारण मशीन से सोनोग्राफी करते हैं, जबकि दूसरे डॉक्टर दान में मिली 3 डी मशीन से सोनोग्राफी करते हैं। यह मशीन अत्याधुनिक होने की वजह से अस्पताल प्रबंधन ने शुल्क लगाया है। इसके पीछे प्रबंधन का तर्क है का शुल्क लगाने से मशीन की मरम्मत करने के लिए राशि मिल सकेगी। बची हुई राशि से मरीजों के लिए दूसरी सुविधाएं जुटाई जाएंगी।

सरकारी अस्पतालों में 2012 से निशुल्क दवा व जांच योजना शुरू की गई है। इसके तहत एक्सरे, सोनोग्राफी व पैथोलॉजिक जांचें मुफ्त हैं। अब जिला अस्पतालों ने कुछ जांचों को विशेष बताकर शुल्क लगाना शुरू कर दिया। इसका मकसद जिला अस्पतालों की आय बढ़ाना है।

इस तरह खास है नई मशीन

सैमसंग कपनी से मिली सोनोग्राफी मशीन 3 डी है। इससे कलर डाप्लर, ईकोकार्डियोग्राफी, थायराइड स्कैन व अन्य अत्याधुनिक जांचें हो जाएंगी। निजी अस्पतालों में साधारण सोनोग्राफी के 800 रुपए और कलर डॉप्लर के 1000 से 1200 रुपए लगते हैें।

इनका कहना है

नई मशीनें से सोनोग्राफी कराने पर 350 रुपए शुल्क लगेगी। गरीब, पेंशनर्स समेत कुछ मरीजों से शुल्क नहीं ली जाएगी - डॉ. आईके चुघ, अधीक्षक, जेपी अस्पताल
 

Source:Agency