Breaking News

Today Click 436

Total Click 3599112

Date 26-02-18

अस्थमा की बीमारी से बचाते हैं ये खाद्य पदार्थ

By Mantralayanews :06-02-2018 07:37


अगर आप अस्थमा के पेशेंट है तो आपके लिए स्वस्थ और सम्पूर्ण आहार लेना बहुत ज़रूरी होता है. वजन का बढ़ना भी अस्थमा से जुड़ा होता है इसलिए अस्थमा पेशेंट्स को अपने खानपान का ध्यान रखना ज़रूरी होता है जिससे आपका अस्थमा और ना बढ़ जाए. एक रिसर्च में बात सामने आयी है की जो लोग फ़ल और ताज़ी सब्जियों का कम सेवन करते हैं और अधिक मात्रा में डिब्बा बंद फूड्स का सेवन करते हैं तो उन्हें अस्थमा की बीमारी होने का अधिक खतरा होता है.

इसलिए अगर आप अस्थमा की बीमारी से बचना चाहते हैं तो अपनी डाइट में विटामिन C और E को शामिल करें, इसके अलावा  बीटा-केरोटिन, मैग्नीशियम, फ्लावोनोइड, सेलेनियम, ओमेगा-3-फैटी एसिड युक्त भोजन करने से आप अस्थमा की बीमारी से बचे रह सकते है. इन सभी चीजों में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो कोशिकाओं की रक्षा करते हैं. और आपको अस्थमा की बीमारी से बचा कर रखते हैं. आज हम आपको कुछ ऐसे आहारों के बारे में बताने जा रहे है जिनके सेवन से आप अस्थमा की बीमारी से अपना बचाव कर सकते हैं.

1- अगर आप अस्थमा की बीमारी से अपना बचाव करना चाहते हैं तो इसके लिए अपने खाने में सब्जियां और फलों को शामिल करें, इनके सेवन से आपकी बॉडी की इम्युनिटी पावर मजबूत होती है जिससे अस्थमा की बीमारी से बचाव होता है.

2- अस्थमा की बीमारी से बचने के लिए ओमेगा-3-फैटी एसिड युक्त भोजन जैसे मछली और अलसी की बीज का सेवन करें. इन चीजों में भरपूर मात्रा में ओमेगा-3-फैटी एसिड होता है. जो अस्थमा की बीमारी से आपका बचाव करता है.

3- अगर आप अस्थमा की बीमारी से बचना चाहते हैं तो अधिक कैलोरी वाला भोजन बिलकुल भी ना करें. ऐसे भोजन को करने से मोटापा बढ़ने का खतरा होता है, जिससे दूसरी बीमारियाँ होने की संभावना बढ़ जाती है.
 

Source:Agency