Breaking News

Today Click 1768

Total Click 4104975

Date 22-01-19

UNSC की टेरर लिस्ट में दाऊद-हाफिज का नाम, पाक के 139 आतंकी शामिल

By Mantralayanews :04-04-2018 07:25


वॉशिंगटनः यूनाइटेड नेशन सिक्योरिटी काउंसिल ने आतंकियों की लिस्ट जारी की है। लिस्ट में दुनियाभर के कुख्यात आतंकियों और आतंकी संगठनों के नाम हैं। इस लिस्ट में अकेले पाकिस्तान के ही 139 आतंकियों के नाम हैं। भारत के मोस्ट वांटेड दाऊद इब्राहीम और लश्कर ए तैयबा प्रमुख हाफिज सईद का नाम भी इस लिस्ट में शामिल किया गया है।

इन संगठनों के नाम आए सामने
पाकिस्तान स्थित जिन आतंकी संगठनों को इस सूची में शामिल किया गया है उनमें अल रशीद ट्रस्ट, हरकतुल मुजाहिदीन, इस्लामिक मूवमेंट ऑफ उज्बेकिस्तान, वफा मानवीय संगठन, जैश-ए-मोहम्मद, रबिता ट्रस्ट, लश्क-ए-झांगवी, तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान जैसे कई संगठन हैं। UNSC द्वारा जारी इस नई लिस्ट में मुंबई हमलों के मास्टरमाइंड हाफिज सईद और भारत में कई मामलों को लेकर वांछित अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम का नाम भी शामिल किया गया है। 'डॉन न्यूज' के मुताबिक, लिस्ट में उन सभी के नाम हैं जो पाकिस्तान में रह रहे हैं, वहां से संचालित हो रहे हैं या फिर ऐसे संगठनों से जुड़े हैं जो आतंकी गतिविधियों को अंजाम देने के लिए पाकिस्तानी धरती का इस्तेमाल करते हैं। 

लिस्ट में कुछ सहयोगियों के नाम भी शामिल
सूची में पहला नाम अयमान अल-जवाहिरी का है, जिसे लश्कर-ए-तैयबा के सरगना ओसामा बिन लादेन का उत्तराधिकारी माना जाता है। संयुक्त राष्ट्र का दावा है कि जवाहिरी अभी भी अफगानिस्तान-पाकिस्तान सीमा के पास कहीं रह रहा है। लिस्ट में जवाहिरी के कुछ सहयोगियों का भी नाम है, जो उसके साथ ही छिपे हैं। सूची में एक दर्जन से ज्यादा उन आतंकियों के नाम हैं जिन्हें पाकिस्तान में गिरफ्तार कर अमरीका को सौंपा जा चुका है।  लिस्ट में भारतीय दाऊद इब्राहिम कासकर का भी नाम है। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के मुताबिक, दाऊद के पास कई पाकिस्तानी पासपोर्ट हैं जो रावलपिंडी और कराची से जारी किए गए हैं। यूएन का दावा है कि दाऊदा का कराची के नूराबाद इलाके के पहाड़ी क्षेत्र में राजसी ठाट-बाट वाला बंगला है।
 

Source:Agency