Breaking News

Today Click 113

Total Click 3611971

Date 20-04-18

फेफड़ों को खराब कर सकती हैं आपकी ये गलतियां

By Mantralayanews :04-04-2018 08:01


फेफड़े हमारे शरीर का बहुत ही अहम हिस्सा होते हैं. अगर फेफड़ों में कोई तकलीफ हो तो इस से सांस लेने में दिक्कत आने लगती है. जिसके कारण आपको अस्थमा की बीमारी होने का खतरा हो सकता है. इसलिए फेफड़ों का स्वस्थ रहना बहुत जरूरी होता है. आजकल लगातार बढ़ते पॉल्यूशन के कारण फेफड़ों के खराब होने की समस्या बढ़ती जा रही है. फेफड़ों के खराब होने पर आपकी जान भी जा सकती है. आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपके फेफड़ों को हमेशा स्वस्थ रख सकती हैं. 

1- फेफड़ों के खराब होने का कारण पॉल्यूशन हो सकता है. फेफड़ों के ख़राब होने से आपको अस्थमा की समस्या हो सकती है.  जिन लोगों को धुल, धुंआ या पालतू जानवरों से एलर्जी है, उन्हें अपनी नाक पर हमेशा मास्क लगाकर रखना चाहिए. 

2- तंबाकू का सेवन करने से फेफड़ों के कैंसर होने का खतरा बढ़ जाता है. इसलिए अगर आप अपने फेफड़ों को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो तंबाकू का सेवन ना करें. 

3- एलर्जी के कारण भी फेफड़े खराब हो सकते हैं. यह एलर्जी परफ्यूम, रुई के बाल,धूल, कागज की धूल, कुछ फूलों के पराग, पशुओं के बालों आदि से हो सकती है. ऐसे में आपको इन चीजों से बचकर रहना चाहिए. 
 

Source:Agency