Breaking News

Today Click 547

Total Click 3949262

Date 19-10-18

ट्रैकिंग के लिए परफेक्ट है पेरू का ये शहर

By Mantralayanews :04-04-2018 08:08


अक्सर लोगों को ट्रैकिंग का शौक होता है. ट्रैकिंग शब्द सुनने में जितना आसान लगता है, उतना ही ज्यादा खतरनाक होता है. जो लोग ट्रैकिंग का शौक रखते हैं वो अपनी जान को हथेली पर लेकर घूमते हैं. आजतक आपने बहुत से पहाड़ों की चोटी पर जाने के लिए ट्रैकिंग की होगी. पर आज हम आपको एक ऐसे शहर के बारे में बताने जा रहे हैं जहां पर आप सिर्फ ट्रैकिंग के द्वारा ही पहुंच सकते हैं. इस शहर में जाने के लिए रेल या बस सेवा उपलब्ध नहीं हैं. अगर आपको ट्रैकिंग का शौक है तो आप के लिए यह शहर बिल्कुल परफेक्ट हो सकता है. 

पेरू में मौजूद कुज़्को इलाके में एक प्राचीन शहर बसा हुआ है.  जिसका नाम माचू पिच्चू है. यह शहर 2430 मीटर ऊंचाई पर बसा हुआ है. यूनेस्को ने 1983 में इस शहर को प्राचीन विश्व विरासत के रूप में घोषित किया था. इस शहर में जाने के लिए आपको 2 दिन तक ट्रैकिंग का सफर करना पड़ता है. यह सफर बहुत ही रोमांचक होता है. माचू पिच्चू जाने के लिए ट्रैकिंग के दौरान एक बार में सिर्फ 500 लोग ही जा सकते हैं. जिसमें से 300 लोग सामान ले जाने वाले गाइड होते हैं. 

माचू पिच्चू तक जाने के लिए गाइड एक दिन पहले ही पूरी प्लानिंग कर लेते हैं. आपको गाइड के हिसाब से ही चलना पड़ता है. आपको रास्ते में जगह जगह पर बेस कैंप भी मिलेंगे. माचू पिच्चू की यात्रा को 12 सेक्टर में बांटा गया है. आप यहाँ जाकर वास्तुकला और नेचर के खूबसूरत नजारे देख सकते हैं. माचू पिच्चू जाने के लिए अप्रैल से लेकर अक्टूबर तक का समय बेस्ट होता है. इस समय यहां का मौसम बहुत ही खूबसूरत होता है.
 

Source:Agency