Breaking News

Today Click 2175

Total Click 3592009

Date 22-02-18

बर्फ पर क्रिकेट का रोमांच : आमने-सामने होंगे सहवाग-शोएब अख्तर

By Mantralayanews :08-02-2018 07:47


नई दिल्ली: क्रिकेट की दुनिया में एक नया ट्विस्ट आ रहा है. आज यानि 8 फरवरी को आप स्विस एल्प्स के विश्व प्रसिद्ध सेंट मोर्टिज महान खिलाड़ियों के क्रिकेट खेलते देख सकेंगे. क्रिकेट के महान खिलाड़ियों का सामना एक-दूसरे से किसी मैदान में नहीं, बल्कि विश्व प्रसिद्ध और ग्लैमरस सेंट मेर्टिज में होगा. 8-9 फरवरी के दिन दुनिया आईस क्रिकेट चैलेंज का गवाह बनने जा रही है. इसमें क्रिकेट स्टार वीरेंद्र सहवाग, शोएब अख्तर, शाहिद अफरीदी, लसिथ मलिंगा, माइकल हसी और कई दूसरे खिलाड़ी खेलते दिखाई देंगे. 

1998 से बर्फ पर खेला जा रहा है क्रिकेट
स्विस एल्प्स में टी-20 मैच के दौरान खिलाड़ियों के अपना स्टाइल बदलते देखना कम रोमांचक नहीं होगा. हालांकि, ऐसा पहली बार नहीं हे रहा है कि सेंट मोर्टिज (स्विट्जरलैंड) में बर्फ पर क्रिकेट खेला जा रहा हे. सेंट मोर्टिज झील पर 1998 से क्रिकेट खेला जा रहा है. 

ऐसे खेला जाता है बर्फ पर क्रिकेट
आप लोगों के आश्चर्य हो सकता है कि आखिर झील पर कैसे क्रिकेट खेला जा सकता है? तो बता दें कि इसके लिए झील के पानी के बर्फ की एक मोटी तह में बदल दिया जाता है. बर्फ की यह सतह 200 टन वजन बर्दाश्त कर सकती है. यहां केवल खिलाड़ी ही नहीं खेल सकते बल्कि पवेलियन और दर्शकें के बैठने के स्टैंड्स भी यहीं बनाए जाते हैं. दिलचस्प बात है कि क्रिकेट पिच भी आर्टिफिशल टर्फ कारपेट से तैयार की जाती है, लेकिन यह पूरी तरह से बर्फीली हेती है. खिलाड़ी पंरपरागत परिधान ही पहनते हैं और रेड बॉल का इस्तेमाल करते हैं. उन्हें स्पाइक की जगह स्पोर्ट्स शूज पहनने पड़ते हैं. 

ये महान खिलाड़ी खेलेंगे बर्फ पर क्रिकेट 
दिन के समय यहां सूरज दिखाई पड़ता है और खूब रोशनी होती है, लेकिन रात में तापमान माइनस 20 डिग्री तक पहुंच सकता है. यहां खेलने वाले कुछ अन्य महान खिलाड़ी में ग्रीम स्मिथ, जैक कैलिस, डेनियल विटोरी, नाथन मैकुलम, ग्रांट इलियट, मोंटी पनेसर और ओवेस शाह भी होंगे. रिपोर्ट्स के अनुसार, स्टार खिलाड़ियों के दे मुकाबले के लिए 40-50 पाउंड्स मिलेंगे.

बर्फ पर क्रिकेट खेलने को लेकर उत्साहित हैं सहवाग 
सेंट मोर्टिज आइस क्रिकेट के लॉन्च कार्यक्रम में यहां मौजूद सहवाग ने कहा कि बर्फ पर क्रिकेट खेलने के प्रस्ताव पर उन्होंने दो मिनट में हामी भर दी जबकि कैफ ने यह फैसला पांच मिनट में किया. सहवाग ने कहा, ‘‘मैंने कभी सोचा नहीं था कि बर्फ पर क्रिकेट खेलना संभव है लेकिन ये अब हो रहा है. मैं इसका अनुभव करना चाहता हूं. यह गंभीर क्रिकेट नहीं होगा लेकिन फिर भी यहां खेलना चुनौतिपूर्ण होगा.’’ कैफ ने कहा, ‘‘यूरोप में क्रिकेट लोकप्रिय नहीं है लेकिन इस शुरुआत से हम वहां प्रभाव छोड़ पायेंगे. बर्फ पर खेलना सुनने में काफी रोचक लगता है.’’

टीमें इस तरह हैं:

शाहिद अफरीदी रॉयल्स XI: शाहिद अफरीदी (पाकिस्तान), शोएब अख्तर (पाकिस्तान), अब्दुल रज्जाक (पाकिस्तान), जैक कैलिस (दक्षिण अफ्रीका), ग्रीम स्मिथ (दक्षिण अफ्रीका), डेनियल विटोरी (न्यूजीलैंड), नाथम मैक्कुलम (न्यूजीलैंड), ग्रांट इलियट  (न्यूजीलैंड), मोंटी पनेसर (इंग्लैंड), ओवेस शाह (इंग्लैंड), मैट प्रियर (इंग्लैंड), एडेन एंड्रयूज (स्विटजरलैंड).

वीरेंद्र सहवाग डायमंड XI: वीरेंद्र सहवाग (भारत), जहीर खान (भारत), मोहम्मद कैफ (भारत), अजीत अगरकर (भारत), महेला जयवर्धने (श्रीलंका), लसिथ मलिंगा (श्रीलंका), तिलकरत्ने दिलशान (श्रीलंका), माइकल हसी (ऑस्ट्रेलिया), एंड्रयू साइमंड्स (ऑस्ट्रेलिया), मिथुन मनहास (भारत), रमेश पोवार (भारत), रोहन जैन (स्विटजरलैंड). 
 

Source:Agency