Breaking News

Today Click 2225

Total Click 3657787

Date 25-05-18

स्टार इंडिया ने राइट्स खरीद किया BCCI को मालामाल

By Mantralayanews :06-04-2018 08:19


स्टार इंडिया भारत में होने वाले क्रिकेट के प्रसारण का पहला व आखिरी स्टॉप बन गया है। स्टार ने 6,138 करोड़ रुपए की बोली लगाकर भारतीय क्रिकेट के टीवी और डिजिटल राइट्स खरीद लिए हैं। यह राइट्स स्टार ने 2018 से 2023 के बीच होने वाले मैचों के हासिल किए हैं।
स्टार ने पिछले साल सितंबर में आईपीएल के प्रसारण व डिजिटल राइट्स खरीदे थे। तब प्रसारण जायंट ने 16, 347.5 करोड़ रुपए की बोली लगाकर अधिकार हासिल किए थे।

स्टार ने इस बार तीन दिन की कड़ी मशक्कत के बाद आखिरकार गुरुवार को प्रसारण अधिकार हासिल किए। इसका स्पष्ट मतलब यह है कि प्रसारण देश में होने वाले घरेलू क्रिकेट का भी किया जाएगा यानी स्टार इंडिया भारतीय क्रिकेट का ग्रंथ बन गया, जिसमें एक ही जगह पर आपको सबकुछ देखने को मिल जाएगा। इसके साथ ही स्टार ने 2023 तक होने वाले सभी आईसीसी टूर्नामेंट्स के प्रसारण भी पहले ही हासिल कर रखे हैं। 

इन अधिकारों के लिए स्टार इंडिया सहित, जियो और फेसबुक जैसी दिग्गज कंपनियां रेस में थीं और हर किसी ने ये अधिकार हासिल करने के लिए आखिरी दौर में सबकुछ झोंक दिया, लेकिन आखिर में बाजी स्टार इंडिया के ही हाथ लगी।

नए पांच साल के अधिकारों के समझौते का मतलब है कि अगले पांच सालों में सिर्फ प्रसारण व डिजिटल राइट्स से BCCI की 2,2485.5 करोड़ रुपए की मोटी कमाई होगी। इससे बीसीसीआई अपने उस कदम पर अडिग रहेगा कि वह दुनिया का सबसे अमीर क्रिकेट बोर्ड है। रिकॉर्ड के हिसाब से इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड की कमाई प्रसारण राइट्स से 1,869 करोड़ रुपए की होती है। इसमें उन्हें विदेशी प्रसारणकर्ताओं से भी हिस्सा मिलता है, जिन्होंने इंग्लैंड में होने वाले क्रिकेट के ओवरसीज राइट्स खरीदे हैं।

स्टार ने आईपीएल के प्रसारण खरीदने में बहुत मोटी बोली लगाई। इसका मतलब यह है कि वह टी20 लीग में प्रति मैच 54.4 करोड़ रुपए का भुगतान करेगा। इसकी अगर तुलना की जाए तो पता चलेगा कि यह रकम उससे बहुत बड़ी है, जितना कि BCCI की घरेलू जमीन पर इंटरनेशनल मैच के आयोजन से होती है। पिछले समझौते में रकम 43.2 करोड़ रुपए रखी गई थी।

Source:Agency