Breaking News

Today Click 114

Total Click 3654530

Date 24-05-18

Jio पेमेंट बैंक शुरू होने से फिर बढ़ी Paytm की समस्याएं

By Mantralayanews :06-04-2018 08:30


विश्व में विख्यात सोशल मीडिया कंपनी Whatsapp द्वारा पेमेंट गेटवे की अपडेट दिए जाने के बाद Paytm के मालिक विजय शेखर शर्मा की मुश्किलें दिनों दिन बढ़ रही थी कि तभी जिओ पेमेंट बैंक शुरू हो जाने से यह दुगनी हो गई है जहां जियो पेमेंट बैंक paytm के लिए काफी समस्याएं खड़ी कर सकता है. jio payment vs Paytm Paymentभारत के प्रमुख 4जी मोबाइल सेवा प्रदाता कंपनी रिलायंस जियो ने अपना पेमेंट बैंक शुरू कर दिया है. इस संबंध में भारतीय रिजर्व बैंक ने जानकारी सार्वजनिक की है. रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने एक प्रेस विज्ञप्ति द्वारा बताया है कि रिलायंस जियो की पेमेंट बैंक सर्विस 4 अप्रैल से शुरू हो चुकी है जिओ पेमेंट बैंक ऑफ बाणिज्य काम शुरू करने की अनुमति भी दे दी गई है.

भारत के अंदर डिजिटल पेमेंट के लिए बढ़ावा देने वाली सभी कंपनियों में Paytm अव्वल है नोटबंदी के बाद Paytm एक सितारे की तरह चमका है मगर धीरे-धीरे पेटीएम के मालिक विजय शेखर शर्मा को भी अब कहीं ना कहीं WhatsApp पेमेंट और जिओ पेमेंट बैंक से तकलीफ शुरू हो रही है इस संबंध में वह पहले भी ट्वीट कर WhatsApp पेमेंट को असुरक्षित बता चुके हैं हालांकि अभी तक इस संबंध में उनकी ओर से कोई प्रतिक्रिया नहीं देखी गई है. मगर यह तो तय है कि Airtel और Paytm दोनों को रिलायंस जिओ टक्कर दे सकती है.

जिओ पेमेंट बैंक के यूजर्स को क्या होंगे फायदे
उम्मीद है कि जियो पेमेंट बैंक में कोई भी सेविंग अकाउंट ओपन कर सकता है हालांकि यह सुविधा Paytm भी पहले से जारी किए हुए हैं. इसके अलावा सेविंग अकाउंट पर ग्राहक को अधिक ब्याज मिलने की आशंकाएं हैं. जिओ कंपनी इसके लिए अपना डेबिट कार्ड भी जारी कर सकती है और एक अकाउंट में ₹100000 तक जमा करने की सुविधा भी प्रदान कर सकती है. कुछ छोटे बिजनेस फर्म अपने 5 से 6 कर्मचारियों के लिए सैलरी अकाउंट ओपन कर पाएंगे.

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि टेलीकॉम भारती एयरटेल ने सबसे पहले नवंबर 2016 में मोबाइल बैंकिंग की शुरुआत की थी इसके बाद पेटीएम के मालिक विजय शेखर शर्मा ने मई 2017 में पेमेंट बैंक को शुरू किया था. पिछले साल फीनो पेमेंट बैंक लिमिटिड ने इस सर्विस की शुरुआत जून में की थी. वहीं, बिड़ला ग्रुप के आइडिया पेंमेंट्स बैंक ने इसी साल फरवरी महीने में इसकी शुरुआत की थी.
 

Source:Agency