Breaking News

Today Click 2463

Total Click 3592297

Date 22-02-18

इस अरबपति ने लॉन्च कराया दुनिया का सबसे शक्तिशाली रॉकेट

By Mantralayanews :08-02-2018 08:02


अमेरिकी कंपनी स्पेस एक्स ने बुधवार को दुनिया का सबसे शक्तिशाली रॉकेट फाल्कन हैवी लॉन्च कर दिया. इस शक्तिशाली रॉकेट के लॉन्च होने के बाद लोगों में भी काफी उत्साह देखने को मिला. खास बात यह है कि इस रॉकेट के साथ टेस्ला कंपनी की एक स्पोर्ट्स कार भी भेजी गई है. इस मिशन को स्पेस एक्स कंपनी की बड़ी कामयाबी माना कहा जा रहा है. क्योंकि अब तक कोई भी इतना शक्तिशाली रॉकेट लॉन्च नहीं हुआ है. बता दें कि इस मिशन को सफल बनाने में सबसे बड़ा योगदान अरबपति कारोबारी और स्पेस एक्स कंपनी के फाउंडर एलन मस्क का है.

मस्क का सपना मंगल ग्रह पर इंसानों की बस्ती बसाने का है. यही वजह है की उनकी कंपनी स्पेस प्रोजेक्ट पर काम कर रही है. इसके पहले भी मस्क की कंपनी ने रॉकेट लॉन्च करने की कोशिश की थी, लेकिन उन्हें नाकामी हाथ लगी. इसके बावजूद उन्होंने हार नहीं मानी और आखिरकार आज उन्होंने दुनिया का सबसे पावरफुल रॉकेट फाल्कन हैवी लॉन्च किया.

एलन मस्क के लिए यह सफ़र उतना ही उतार-चढ़ाव भरा रहा है, जितना की उनकी निजी जिंदगी. बता दें कि एलन मस्क का जन्म दक्षिण अफ्रीका में प्रेटोरिया में 1971 में हुआ था. उनके पिता इंजीनियर तो वहीं मां मॉडल थी. उन्हें बचपन से ही पढ़ाई का शौक था. इसलिए वे दक्षिण अफ्रीका छोड़ ओंटारियो आ गए और क्वींस यूनिवर्सिटी में एडमिशन लिया.

यहां पढ़ाई पूरी होने के बाद वे पेंसिलवानिया यूनिवर्सिटी में दाखिल हुए. यहां उन्होंने फिजिक्स और बिजनेस में बैचलर डिग्री हासिल की. ग्रैजुएट होने के बाद वे मशहूर इवी लीग स्कूल से जुड़े, लेकिन उन्होंने बीच में ही पढ़ाई छोड़ी और ZIP2 नाम से कंपनी शुरु की.

यह कंपनी मीडिया इंडस्ट्री के लिए ऑनलाइन पब्लिशिंग सॉफ्टवेयर बनाती थी. उनका बिजनेस चल पड़ा और वो महज 30 की उम्र में करोड़पति बन गए. फिर 1999 में उन्होंने अपनी कंपनी ZIP 2 को अमेरिकी कंपनी कॉम्पैक को 300 मिलियन डॉलर में बेच दिया.
इसके बाद उनकी नई कंपनी थी X.com जो PayPal के साथ जुड़ी और कुछ समय बाद ही इसे ebay ने खरीद लिया. PayPal छोड़ने के बाद मस्क की जिंदगी ने उछाल लिया और 2004 में वे इलेक्ट्रिक कार बनाने वाली कंपनी टेस्ला के चेयरमैन बन गए. 
 

Source:Agency