Breaking News

Today Click 1371

Total Click 4005665

Date 20-11-18

ब्राजील के पूर्व राष्ट्रपति लूला का सरेंडर, रो पड़े समर्थक

By Mantralayanews :08-04-2018 06:12


भ्रष्टाचार के मामले में 12 साल की कैद की सजा पाए ब्राजील के पूर्व राष्ट्रपति लुइज इनासियो लूला डा सिल्वा ने रविवार को सरेंडर कर दिया, जिसके बाद देश के कई हिस्सों में खूब आतिशबाजी हुई। वहीं कुछ लोग अपने उस नेता को देख रोने लगे, जिसने लाखों लोगों को गरीबी के दलदल से निकाला था। लूला ने साओ पाउलो के मेटलवर्क्स यूनियन हेडक्वॉर्टर्स पर दो रातें गुजारने के बाद लूला ने खुद को पुलिस के सुपुर्द कर दिया।
जैसे ही लूला मेटलवर्क्स यूनियन के बाहर आए उनके समर्थकों ने उन्हें कंधों पर उठा लिया और 'लूला को आजाद करो' के नारे लगाने शुरू कर दिए। लूला को जैसे ही वहां से ले जाया जाने लगा, उनके समर्थकों की भीड़ ने कार को वहां से जाने से रोकने का प्रयास किया। इसके बाद लूला बाहर इंतजार कर रहे पुलिस के वाहन में सवार हो गए, जहां से उन्हें कूर्टिबा के दक्षिणी शहर ले जाया गया। यही वह जगह है, जहां लूला 12 साल के लिए जेल में रहेंगे। 

बताया जा रहा है कि लूला के समर्थकों की भारी भीड़ को कंट्रोल करने के लिए कूर्टिबा की पुलिस को रबर बुलेट और टियर गैस का इस्तेमाल करना पड़ा। हालांकि लूला अपनी इस सजा के खिलाफ अपील करेंगे, फिलहाल इस सजा की वजह से अक्टूबर में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव लड़ने की उनकी उम्मीदें टूट गई हैं। 

गौरतलब है कि लूला एक निर्माण कंपनी से पिछले साल रिश्वत के तौर पर एक लग्जरी अपार्टमेंट लेने के दोषी पाए गए थे। हालांकि लूला का कहना था कि वह एक राजनीतिक षडयंत्र का शिकार हो गए, जिसका मकसद अक्टूबर में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव लड़ने से उन्हें रोकना है। लूला 2003 से 2010 के बीच दो बार राष्ट्रपति बने। 

Source:Agency