Breaking News

Today Click 2447

Total Click 3592281

Date 22-02-18

जानिए क्या होते हैं बार बार भूख लगने के कारण

By Mantralayanews :09-02-2018 08:04


लगभग सभी लोगों को सुबह भर पेट नाश्ता करने के बाद भी थोड़ी देर के बाद फिर से भूख लगने लगती है. और ऐसे में आप अपनी भूख को मिटाने के लिए कुछ ना कुछ खा ही लेते हैं. बहुत से लोगो को बार बार भूख लगने की समस्या होती है, कई लोग इस बात पर ज़्यादा ध्यान नहीं देते हैं पर हम आपको बता दें की अधिक भूख लगना भी किसी बीमारी का कारण हो सकता है. ज़्यादा खाने से आपका पांचन तंत्र कमजोर हो सकता है, अगर आपको भी बार बार भूख लगती है तो सतर्क हो जाएँ,  आज हम आपको कुछ ऐसी ही बातों के बारे में बताने जा रहे हैं जो बार-बार भूख लगने का कारण हो सकती हैं.

1- अगर शरीर में प्रोटीन और फाइबर की कमी हो तो इससे आपको बार बार भूख लगने की समस्या हो सकती है, प्रोटीन और फाइबर युक्त आहार खाने से पेट देर तक भरा रहता है, पर अगर आपके शरीर में इन दोनों चीजों की कमी होती है तो आपको हर समय भूखे होने का अहसास होता रहता है. 
 
2- अगर आप कम कैलोरी वाले भोजन का सेवन करते हैं तो इससे भी आपको बार बार भूख लग सकती है, इसलिए हमेशा भरपूर मात्रा में कैलोरी युक्त भोजन का ही सेवन करें.

3- बहुत से लोगो की आदत सुबह के समय नाश्ता ना करने की होती है, पर हम आपको बता दें की अगर आप सुबह के समय नाश्ता नहीं करते हैं तो इससे आपकी सेहत को नुकसान होने के साथ साथ भूख का भी अहसास होता है, इसलिए हमेशा सुबह समय पर नाश्ता करें और अपने नाश्ते में प्रोटीन युक्त आहारों को शामिल करें. ऐसा करने से आपको बार-बार भूख लगने वाली समस्या से  छुटकारा मिलेगा.
 

Source:Agency