Breaking News

Today Click 376

Total Click 3599052

Date 26-02-18

शुगर लेवल को कंट्रोल में रखता है इमली का पानी

By Mantralayanews :10-02-2018 07:44


इमली का खट्टा मीठा स्वाद सभी लोगों को बहुत पसंद होता है.  यह हमारे खाने के स्वाद को बढ़ाने का काम करती है. पर क्या आपको पता है कि इमली हमारी सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है. इमली में विटामिन सी, एंटीआक्सीडेंट, आयरन, फाइबर, मैगनीज, कैल्शियम और फास्फोरस भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं,  जिसके कारण इसका सेवन करने से बहुत सी बीमारियों में आराम मिलता है.  यह हमारी सेहत के साथ-साथ स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होती है. आज हम आपको इमली के कुछ फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं. 

1- अगर आपके जोड़ों में दर्द रहता है तो इमली के बीज को पीसकर इसमें थोड़ा सा पानी मिलाकर दिन में 2 बार इसका सेवन करें. ऐसा करने से आपके जोड़ों का दर्द ठीक हो जाएगा. 

2-अगर आपको खुजली की समस्या से परेशान है तो इमली के बीजों के पाउडर में थोड़ा सा नींबू का रस मिलाकर अपने शरीर पर लगाएं. अगर आप नियमित रूप से ऐसा करते हैं तो कुछ दिनों में आपकी खुजली की समस्या ठीक हो जाएगी. 

3- इमली के सेवन से गले की खराश भी दूर की जा सकती है. गले की खराश से छुटकारा पाने के लिए इमली के पत्तों को पीसकर के एक गिलास पानी में मिलाकर दिन में दो बार सेवन करें. ऐसा करने से अपनी गले की खराश और खांसी मिनटों में दूर हो जाएंगे. 

4- इमली में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होता है जिसके कारण यह कैंसर की बीमारी से छुटकारा दिलाने में मदद करती है. इसके सेवन से हमारे शरीर में कैंसर सेल्स नहीं पनप पाते हैं. कैंसर से बचने के लिए नियमित रूप से थोड़ी सी इमली को एक ग्लास पानी में भीगा कर छोड़ दें और फिर इसे सुबह खाली पेट में इसका सेवन करें, ऐसा करने से आप कैंसर की बीमारी से बचे रह सकते हैं. 

5- शुगर के मरीजों के लिए भी इमली का सेवन बहुत फायदेमंद होता है अगर आपको शुगर की समस्या है तो नियमित रूप से एक ग्लास पानी में इमली के रस को मिलाकर पियें. ऐसा करने से आपके शरीर में कार्बोहाइड्रेट जमा नहीं हो पाते हैं जिसके कारण शरीर में शुगर का लेवल हमेशा कंट्रोल में रहता है.
 

Source:Agency