Breaking News

Today Click 2226

Total Click 3657788

Date 25-05-18

पोस्‍ट ऑफिस खाते से किसी भी बैंक अकाउंट में करें मनी ट्रांसफर

By Mantralayanews :09-04-2018 07:33


एक आधिकारिक सूत्र ने समाचार एजेंसी पीटीआई को बताया कि वित्‍त मंत्रालय ने डाक घर के खातों को आईपीपीबी अकाउंट से जोड़ने के लिए हरी झंडी दे दी है। ऐसा होते ही कस्‍टमर पोस्‍ट ऑफिस के खाते से किसी भी बैंक अकाउंट में पैसे ट्रांसफर किए जा सकेंगे। 34 करोड़ बचत खातों में से 17 करोड़ पोस्‍ट ऑफिस बचत खाता हैं जबकि शेष खाते मासिक आय योजना (एमआईएस), आवर्ती जमा (आरडी) इत्‍यादि से संबंधित हैं।

हो जाएगा देश का सबसे बड़ा बैंकिंग नेटवर्क
इंडिया पोस्‍ट अपने सभी 1.55 लाख डाक घर शाखाओं को आईपीपीबी से जोड़ने की योजना बना चुका है। ऐसा करते ही यह देश का सबसे बड़ा बैंकिंग नेटवर्क बन जाएगा। इंडिया पोस्‍ट में कोर बैंकिंग सेवा पहले से ही है लेकिन इस सर्विस के तहत ग्राहक सिर्फ डाक घरों के नेटवर्क पोस्‍ट ऑफिस सेविंग बैंक (पीओएसबी) अकाउंट में ही पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं।

आरबीआई के तहत गवर्न होगा आईपीपीबी
आईपीपीबी भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के तहत गवर्न होगा जबकि डाक घर की बैंकिंग सेवाएं वित्‍त मंत्रालय के तहत आती हैं। आईपीपीबी के कस्‍टमर एनईएफटी, आरटीजीएस और अन्‍य मनी ट्रांसफर सहित उन सभी सेवाओं का लाभ ले सकेंगे, जो किसी भी बैंक के ग्राहकों को उपलब्‍ध है। सूत्र ने बताया कि एक बार पीओएसबी अकाउंट आईपीपीबी से लिंक हो गया तो डाक घर के ग्राहकों को भी बैंक के ग्राहकों जैसी सुविधाएं मिलने लगेंगी।

मई से मिलने लगेगा नई सेवा का विकल्‍प
सूत्र ने बताया कि मई से भारतीय डाक घर पीओएसबी खाता धारक इस नई सेवा की सुविधा का विकल्‍प पा सकेंगे। यह सेवा वैकल्पिक होगी। खाता धारक जब इस सेवा का विकल्‍प चुनेगा तभी उसका खाता आईपीपीबी अकाउंट से जोड़ा जाएगा। इससे पहले एक वकतव्‍य में कहा गया था कि इसी महीने से आईपीपीबी से जुड़े 650 डाक घर की शाखाओं में काम शुरू कर देगा। ये सभी शाखाएं जिला के छोटे डाक घरों से जुड़े होंगे।

1.3 लाख डाक घर की शाखाएं हैं गांवों में
सूत्र ने बताया कि आईपीपीबी के तहत भारतीय डाक घर की सभी 1.55 लाख शाखाएं लिंक कर दी जाएंगी। इनमें से 1.3 लाख डाक घर की शाखाएं ग्रामीण इलाकों में हैं। इस खातों के आपस में जुड़ते ही यह देश का सबसे बड़ा बैंकिंग नेटवर्क बन जाएगा। इस योजना का दूसरा चरण सितंबर में शुरू किया जाएगा। इसके तहत आईपीपीबी खाता धारकों अपने खाते से पोस्‍ट ऑफिस के अन्‍य योजनाओं में पैसे ट्रांसफर करने का विकल्‍प मौजूद रहेगा। यानी वे अपने आईपीपीबी खाते से जुड़े पोस्‍ट ऑफिस बचत खाते से सुकन्‍या समृद्धि योजना, आरडी खाता, स्‍पीड पोस्‍ट इत्‍यादि जैसे उत्‍पादों में पैसा ट्रांसफर कर सकेंगे।

ग्रहकों के लिए व्‍यापारियों का पंजीकरण शुरू
ग्राहकों की सुविधा के लिए आईपीपीबी ने व्‍यापारियों का पंजीकरण भी शुरू कर दिया है जिससे वे ग्राहकों से इस एप्‍लीकेशन के जरिए पेमेंट ले सकें। ऐसा हो जाने पर आईपीपीबी खाता धारक एक एप के जरिए तमाम व्‍यापारियों को भुगतान कर सकेंगे। जैसे किराना दुकानदारों को, टिकट सहित तमाम अन्‍य खरीद पर एप के जरिए भुगतान किया जा सकेगा।

Source:Agency