Breaking News

Today Click 1080

Total Click 3738724

Date 23-07-18

PNB ने जताई उम्मीद: बुरा वक्त बीत गया, छह महीने में करेंगे वापसी

By Mantralayanews :09-04-2018 07:37


सार्वजनिक क्षेत्र के कर्जदाता पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) ने उम्मीद जताई है कि वह नीरव मोदी द्वारा दिए जख्म से अगले छह महीनों में उबर जाएगा। बैंक के एमडी सुनील मेहता ने रविवार को कहा कि बुरा दौर पीछे छूट गया है। उन्होंने यह भी कहा कि नीरव मोदी मामले से उबरने में सरकार, अन्य साझीदारों और कर्मचारियों की ओर से बैंक को जबरदस्त समर्थन मिला है। मेहता ने कहा, ‘हम बुरे दौर से निकल आए हैं। सब कुछ नियंत्रण में नजर आ रहा है। सर्जरी हो चुकी है और हम रिकवरी के चरण में हैं। हमें उम्मीद है कि पूरे मामले और उसकी पीड़ा से अगले छह महीनों में उबर जाने में कामयाब होंगे।’ गौरतलब है कि हीरा कारोबारी नीरव मोदी ने अपने एक रिश्तेदार मेहुल चोकसी और बैंक के कुछ अधिकारियों के साथ मिलकर पीएनबी में 13,000 करोड़ रुपये से ज्यादा का घोटाला कर लिया। पिछले कुछ वर्षो में हुआ यह घोटाला देश के सबसे बड़े बैंकिंग घोटाले की शक्ल में इस वर्ष फरवरी में सामने आया था।

बैंक की बरसों पुरानी विरासत और ताकत का जिक्र करते हुए मेहता ने कहा, ‘यह 123 वर्ष पुरानी संस्था है जिसका गठन स्वदेशी आंदोलन के दौर में हुआ था। देशभर में हमारी 7,000 से ज्यादा शाखाएं हैं और हम घरेलू बाजार में 10 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा का कारोबार कर रहे हैं। यही वजह है कि इस तरह का घोटाला हमारी बुनियाद नहीं हिला पाया।’

मेहता का कहना था कि मुश्किल दौर में भी बैंक का कारोबार बैंकिंग सेक्टर के मुकाबले बेहतर रहा है। बैंक की क्रेडिट ग्रोथ 10 फीसद के आसपास रही है, जबकि डिपॉजिट ग्रोथ भी 6.2 फीसद रही। उन्होंने कहा, ‘बैंक के वित्तीय नतीजे इस बात का प्रमाण हैं कि कठिन वक्त में भी से ग्राहकों का बैंक भरोसा नहीं डगमगाया। इसका श्रेय बैंक के उन 70,000 कर्मचारियों को जाता है, जो धैर्य खोए बिना बैंक के साथ खड़े रहे। उन्होंने एक कदम आगे बढ़कर हर ग्राहक की बेहद सलीके से सेवा की। इसलिए अब हम वापसी को तैयार हैं।’ बैंक के कर्ज की गुणवत्ता सुधारने के बारे में मेहता ने कहा कि हाल ही में लांच किए गए मिशन परिवर्तन के तहत कारोबारी प्रक्रियाओं में सुधार के कदम उठाने के लिए बैंक तैयार है।
 

Source:Agency