Breaking News

Today Click 375

Total Click 3599051

Date 26-02-18

ब्रेन ट्यूमर की समस्या को ठीक कर सकता है कलौंजी का तेल

By Mantralayanews :10-02-2018 07:47


कलौंजी का इस्तेमाल खाने के स्वाद को बढ़ाने के लिए किया जाता है. पर क्या आपको पता है कि यह हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है. कलौंजी में भरपूर मात्रा में सोडियम, कैल्शियम और आयरन मौजूद होते हैं. इसके अलावा इसमें कार्बोहाइड्रेट, पोटेशियम, फाइबर और विटामिन के भी गुण पाए जाते हैं. कलौंजी के साथ-साथ कलौंजी का तेल भी हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. कलौंजी के तेल में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट और एंटीसेप्टिक मौजूद होते हैं. अगर आप अपनी सेहत से जुड़ी समस्याओं से परेशान है तो आप कलौंजी के तेल के इस्तेमाल से इन सभी समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं. 

1- अगर आप के जोड़ों में दर्द रहता है तो आप कलौंजी के तेल में लहसुन की कुछ कलियों को पकाकर अपने जोड़ों में दर्द वाली जगह पर मालिश करें. अगर आप नियमित रूप से कलौंजी के तेल से मालिश करते हैं, तो इससे आपके जोड़ों का दर्द ठीक हो जाता है. 

2- अपने खाने में कलौंजी का तेल इस्तेमाल करने से आपके पेट में कीड़ों की समस्या भी खत्म हो जाती है. इसके अलावा अगर आप चाहें तो कलौंजी के तेल को दूध में मिलाकर पीने से भी इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं. 

3- अगर आपको ब्रेन ट्यूमर की समस्या है, तो नियमित रूप से कलौंजी के बीज और तेल को मिलाकर सेवन करें. ऐसा करने से आपकी ब्रेन ट्यूमर की समस्या ठीक हो जाती है. 

4- सर्दी जुखाम की समस्या होने पर आधा चम्मच कलौंजी के तेल में अदरक का रस और एक चम्मच शहद को मिलाकर सेवन करने से सर्दी जुकाम से छुटकारा मिल जाता है. 

5- शुगर के पेशेंट के लिए भी कलौंजी का तेल बहुत फायदेमंद होता है. अगर आप अपने खाने में कलौंजी के तेल का इस्तेमाल करते हैं इससे आपकी बॉडी में इन्सुलिन का लेवल कंट्रोल में रहता है जिससे आपका शुगर लेवल भी कंट्रोल में रहता है.
 

Source:Agency