Breaking News

Today Click 387

Total Click 3599063

Date 26-02-18

इंस्टाग्राम पर छात्रा से मांगी अश्लील सेल्फी, ब्लैकमेल कर एक लाख हड़पे

By Mantralayanews :10-02-2018 08:20


भोपाल। इंस्टाग्राम पर एक नाबालिग छात्रा से दोस्ती कर एक युवक ने उसके अश्लील फोटो हासिल कर लिए। इसके बाद अश्लील फोटो वायरल करने की धमकी देकर उससे 50 हजार रुपए और सोने की बाली हड़प ली। इसके बाद छात्रा का नंबर अपने दोस्त को दे दिया। उसने भी अड़ी डालकर छात्रा से करीब 50 हजार रुपए ऐंठ लिए। छात्रा की शिकायत के बाद सायबर पुलिस ने दोनों आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है।

एसपी सायबर क्राइम शैलेंद्र चौहान ने बताया हाल ही एक प्रतिष्ठित व्यक्ति ने शिकायत दर्ज कराई थी। उसमें बताया कि उनकी 17 वर्ष की बेटी 11वीं की छात्रा है। उसके वॉट्सएप पर अश्लील मैसेज भेजे जा रहे है और धमकी भरे फोन किए जा रहे हैं। इस आधार पर उसे ब्लैकमेल कर दो लोगों द्वारा कीमती जेवर और रुपए ऐंठ लिए गए हैं।

शिकायत पर छेड़छाड़,अड़ीबाजी,पोक्सो एक्ट के तहत केस दर्ज कर जांच शुरू की गई। छात्रा को जिन सोशल मीडिया प्लेटफार्म के जरिए ब्लैकमेल किया जा रहा था,उसके साक्ष्य जुटाए गए। इस आधार पर चौबदार पुरा निवासी ऐजाज अहमद(25) को हिरासत में लिया गया। वह वक्फ बोर्ड में काम करता है।

नकदी सोने की बाली ऐंठने के बाद दोस्त को दिया छात्रा का नंबर

पुलिस पूछताछ में ऐजाज ने बताया कि छात्रा से उसकी दोस्ती इंस्टाग्राम पर हुई थी। इसके बाद भरोसे में लेकर उसने छात्रा से उसकी अश्लील सेल्फी भेजने को कहा। सेल्फी हासिल करने के बाद ऐजाज ने छात्रा को ब्लैकमेल करना शुरू कर दिया।

उसके अश्लील फोटो उसके परिजनों को भेजने और सोशल मीडिया में वायरल करने की धमकी देकर रुपए मांगना शुरू कर दिए। छात्रा ने घर से लाकर 45 हजार रुपए और कान की सोने की बालियां ऐजाज को दे दीं। इसके बाद ऐजाज ने छात्रा का नंबर अपने दोस्त जोगीपुरा निवासी फाजिल(19) को दे दिया। फाजिल ने भी ब्लैकमेल कर छात्रा से 50 हजार रूपये हड़प लिये। पुलिस ने कपड़े की दुकान पर काम करने वाले फाजिल को भी गिरफ्तार कर लिया।

कुछ और युवतियों के नंबर, फोटो मिले

आरोपियों के पास से छात्रा से हड़पी गई राशि से खरीदा हुआ एक पुराना आईफोन और 15 हजार रुपए नकद बरामद किए गए है। उनके पास से मिले मोबाइल फोन में कुछ अन्य युवतियों के फोटो और नंबर भी मिले हैं।

कैसे हुआ खुलासा

सायबर पुलिस के मुताबिक छात्रा के पिता सउदी अरब में एक प्रतिष्ठित फर्म में इंजीनियर है। छात्रा भोपाल में अपनी मां और छोटे भाई के साथ रहती है। छात्रा से ऐजाज ने रुपए और बाली हड़प ली,तो छात्रा की मां को चोरी में नौकरानी पर संदेह हुआ। उन्होंने उसे काम पर से हटा दिया। इसके बाद छात्रा और उसकी मां सउदी चले। लेकिन वहां भी ऐजाज और फाजिल उसे फोन,मैसेज के जरिए धमकाते रहते थे।

पचास हजार गायब हुए तब शक हुआ

जनवरी के अंतिम सप्ताह में भोपाल में रह रही उसकी दादी की मौत हो गई। उनके अंतिम संस्कार में शामिल होने के लिए छात्रा के पिता परिवार सहित भोपाल आए। इस बात का पता चलते ही फाजिल ने छात्रा को फोन कर धमकाना शुरू कर दिया। छात्रा ने पिता द्वारा बैंक से निकाले गए एक लाख रुपए में से 50 हजार रुपए फाजिल को दे दिए। घर से 50 हजार रुपए गायब होने पर माता-पिता को बेटी पर शक हुआ। उन्होंने सख्ती से पूछताछ की तो,उनके पैरों तले जमीन खिसक गई। वह बेटी को लेकर सीधे सायबर थाने पहुंचे और शिकायत दर्ज करा दी।

सायबर पुलिस की अभिभावकों को सलाह

सायबर पुलिस ने अभिभावकों से अपील की है कि वे अपने नाबालिग बच्चों के मोबाइल फोन उपयोग करने पर सतत निगरानी रखें। उनसे बातचीत करें। समाज में होने वाले साइबर अपराधों के दुष्परिणामों के बारे में बतायें साथ ही उनके द्वारा किये जाने वाले खर्चों पर भी नजर रखें। साथ ही यह भी सुनिश्चित करें कि जो पैसा उनके बच्चे खर्च कर रहें है वह उन्हें घर से ही प्राप्त हुआ है।
 

Source:Agency