Breaking News

Today Click 728

Total Click 3952694

Date 21-10-18

साहू समाज से मिली मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना शुरू करने की प्रेरणा

By Mantralayanews :10-04-2018 08:08


मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने कहा है कि मां कर्मा की प्रेरणा, आषीर्वाद और उनके बताए गए मार्ग पर चलकर साहू समाज आगे बढ़ रहा है। साहू समाज के सामूहिक विवाह कार्यक्रमों से ही राज्य सरकार को मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना शुरू करने की प्रेरणा मिली। इस योजना के तहत राज्य में हजारों बेटियों के हाथ पीले हुए हैं। अब गरीब परिवारों की बेटियों की षादी की चिंता राज्य सरकार करती है।
    मुख्यमंत्री डॉ. सिंह आज जिला मुख्यालय बैकुण्ठपुर के प्रेमाबाग में जिला साहू संद्य द्वारा मां कर्मा की 1002वी जयंती के अवसर पर आयोजित समरसता उत्सव को संबोधित कर रहे थे। उन्हांेने कहा कि साहू समाज एक उन्नतिषील और जागरूक समाज है। छत्तीसगढ़ के विकास में अन्य समाजों के साथ साहू समाज का भी महत्वपूर्ण योगदान है। यह समाज कुरीतियों का परित्याग कर आगे बढ़ रहा है और अपनी मेहनत से आज हर क्षेत्र में अग्रणी है।
    मुख्यमंत्री डॉ. सिंह ने इस अवसर पर मां कर्मा समरसता भवन निर्माण के लिए 20 लाख और देवरहा सेवा समिति के ज्योति कक्ष निर्माण के लिए 15 लाख रूपए की मंजूरी की घोषणा की। उन्होंने मां कर्मा के चित्र के समक्ष दीप प्रज्जवलित कर जयंती समारोह का षुभारंभ किया। मुख्यमंत्री डॉ. सिंह ने मां कर्मा की जयंती पर लोगों को अपनी बधाई और षुभकामनाएं दी। उन्हांेने कहा कि राज्य में प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत अब तक 19 लाख 45 हजार गरीब परिवार की महिलाओं को 200 रूपए के पंजीयन शुल्क पर रसोई गैस कनेक्षन दिए गऐ हैं। आने वाले चार माह के भीतर 20 लाख अतिरिक्त महिलाओं को भी मामूली दर पर गैस कनेक्षन प्रदान किया जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत प्रदेष में अब तक 3 लाख 40 हजार लोगों के लिए पक्का आवास बनाया गया है। प्रदेष के आवासहीन सभी लोगों को 2022 तक आवास उपलब्ध कराया जायेगा। मुख्यमंत्री डॉ. सिंह ने कहा कि पहले गरीब लोगों के पास इलाज हेतु दवाई खरीदने के लिए पैसे नहीं होता था, जिसके कारण उन्हें परेषानियों का सामना करना पड़ता था। इसे देखते हुए प्रदेष में मुख्यमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना लागू की गई। इस योजना के तहत पहले 30 हजार रूपए तक के निःषुल्क इलाज की सुविधा दी गई थी, जिसे बढ़ाकर अब 50 हजार रूपए कर दिया गया है। उन्होंने मुख्यमंत्री खाद्यान्न सुरक्षा योजना का भी उल्लेख किया।
मुख्यमंत्री डॉ. सिंह ने कहा कि देष के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी 14 अप्रैल को बीजापुर के जांगला गांव आ रहे हैं और यहां देष की सबसे बड़ी योजना भारत आयुश्मान योजना का षुभारंभ करेंगे। इस योजना के तहत गरीबी रेखा श्रेणी के परिवारों को पांच लाख रूपये तक के निःषुल्क इलाज की सुविधा उपलब्ध होगी। उन्होेंने कहा कि किसानों की समृध्दि और खुषहाली के लिए षून्य प्रतिषत ब्याज पर कृशि ऋण, खाद एवं बीज, धान का बोनस दिया जा रहा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेष में विगत 14 साल में सड़कों का जाल बिछा है। व्यापक स्तर पर पुल -पुलियों का निर्माण किया गया है। इसके कारण आवागमन सुगम हुआ है। श्रम, खेल एवं युवा कल्याण मंत्री श्री भईयालाल राजवाडे ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि साहू समाज का गौरवषाली इतिहास रहा है। साहू समाज अपने पूर्वजों के आषीर्वाद से निरंतर आगे बढ रहा है। उन्होंने कहा कि जो समाज षिक्षा के क्षेत्र में आगे बढेगा, वह अग्रणी समाज के रूप में जाना जायेगा। साहू समाज के कार्यकारी राश्ट्रीय अध्यक्ष श्री मोतीलाल साहू ने कहा कि मां कर्मा ने अंधविष्वास से हटकर दीन दुखियों की सेवा की है और समाज को स्वाभिमान के साथ जीने का मार्ग बताया है। कार्यक्रम को कोरिया जिले में साहू समाज के अध्यक्ष श्री संदीप साहू ने भी संबोधित किया। साहू समाज के जिला उपाध्यक्ष श्री कुबेर साहू ने स्वागत भाशण दिया।
इस अवसर पर संसदीय सचिव एवं भरतपुर-सोनहत क्षेत्र की विधायक श्रीमती चंपादेवी पावले, मनेन्द्रगढ विधानसभा क्षेत्र के विधायक श्री ष्याम बिहारी जायसवाल, छत्तीसगढ़ ब्रेवरेजेस कॉर्पोरेशन के पूर्व अध्यक्ष श्री सचिदानंद उपासने, रायपुर नगर निगम के पूर्व महापौर श्री सुनील सोनी, नगर पालिका बैकुण्ठपुर के उपाध्यक्ष श्री सुभाश साहू, सरगुजा राजस्व संभाग के आयुक्त श्री अविनाष चंपावत, सरगुजा संभाग के आई.जी.श्रीमती नेहा चंपावत, कलेक्टर श्री नरेंद्र कुमार दुग्गा, पुलिस अधीक्षक श्री विवेक षुक्ला सहित विभिन्न क्षेत्रों से आए साहू समाज के अलावा विभिन्न समाजों के नागरिक, जनप्रतिनिधि बडी संख्या में उपस्थित थे।
 

Source:Agency