Breaking News

Today Click 2404

Total Click 3592238

Date 22-02-18

शेयर बाजार में तेजी, सेंसेक्स में 250 अंक का शुरुआती उछाल

By Mantralayanews :12-02-2018 06:05


पिछले सप्‍ताह बड़ी गिरावट के बाद घरेलू बाजारों ने नए हफ्ते की अच्छी शुरुआत की है. शुरुआती कारोबार में निफ्टी 10,525 के पास निकलने में कामयाब हुआ, जबकि सेंसेक्स में 250 अंकों से ज्यादा का शुरुआती उछाल देखने को मिला. सेंसेक्स और निफ्टी 0.75 फीसदी की मजबूती के साथ कारोबार कर रहे हैं.

मिडिकैप और स्‍मॉलकैप में एक बार फिर जोश
मिडकैप और स्मॉलकैप शेयरों में एक बार फिर जोश नजर आ रहा है. बीएसई का मिडकैप इंडेक्स 1 फीसदी उछला है, जबकि निफ्टी के मिडकैप 100 इंडेक्स में 1.3 फीसदी की मजबूती दिख रही है. बीएसई का स्मॉलकैप इंडेक्स 1.25 फीसदी तक बढ़ा है.

सेंसेक्‍स में तेजी


फिलहाल बीएसई का 30 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 241 अंक यानी 0.7 फीसदी उछलकर 34,247 के स्तर पर कारोबार कर रहा है. एनएसई का 50 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स निफ्टी 76 अंक यानी 0.7 फीसदी की मजबूती के साथ 10,530 के स्तर पर कारोबार कर रहा है.

पिछले सप्‍ताह बड़ी गिरावट
पिछले सप्‍ताह शेयर मार्केट में बड़ी गिरावट दर्ज की गई थी. कुल मिलाकर सेंसेक्‍स में लगभग 1900 अंकों की कमी आई थी. सप्‍ताह के आखिरी दिन शुक्रवार को बीएसई सेंसेक्स में करीब 400 अंक की गिरावट आई, जबकि निफ्टी भी करीब 150 अंक नीचे चला गया.

मार्च तक दुनियाभर के बाजारों में गिरावट की आशंका
कमोडिटी गुरु जिम रॉजर्स का कहना ग्लोबल बाजारों में गिरावट लंबे समय से बाकी थी. क्रूड में ज्यादा गिरावट की संभावना नहीं है. अमेरिकी सेंट्रल बैंक फेडरल रिजर्व की बैठक से पहले अमेरिकी शेयर बाजार कमजोर रहेंगे. जिम रॉजर्स का मानना है कि एलटीसीजी टैक्स (लॉन्ग टर्म कैपिटल गेंस टैक्स) के कारण भारत में निवेश पर असर होगा. इस समय निवेश के लिए एग्री सेक्टर को चुनना फायदेमंद रहेगा. भारत में इस समय पैसा लगानें की सलाह नहीं है. हालांकि डॉलर, एग्री से जुड़े कारोबार में निवेश किया जा सकता है.

अमेरिकी सेंट्रल बैंक फेडरल रिजर्व बढ़ा सकता है ब्याज दरें
फेड दरों पर बात करते हुए जिम रॉजर्स ने कहा कि मार्च में यूएस फेड दरें बढ़ाएगा. फेडरल रिजर्व की मार्च बैठक से पहले बाजार कमजोर रहेंगे. एलटीसीजी के चलते भारतीय बाजार में जोखिम बढ़ा है. अगले कुछ सालों तक बॉन्ड यील्ड में बढ़ोतरी मुमकिन है. लंबा बुल मार्केट अब खत्म होने के दौर में है। शेयर खरीदने का अभी सही समय नहीं है.

अब क्या करें निवेशक
जिम रॉजर्स को एशियन टूरिज्म, एग्री कंपनियां पसंद हैं. इसके अलावा उनको प्रदूषण को दूर करने में जुटी कंपनियां भी पसंद हैं. जिम रॉजर्स का मामना है कि क्रूड में बॉटम बनने की तैयारी, अगले कुछ सालों तक क्रूड चलेगा लेकिन सोने में खरीदारी करने की सलाह नहीं होगी.

अभी भी ऐसे बना सकते हैं पैसा
जॉइंड्रे कैपिटल सर्विसेस के रिसर्च हेड, अविनाश गोरक्षकर का कहना है कि ब्लिस जीवीएस फार्मा में निवेश किया जा सकता है. अविनाश गोरक्षकर ने बताया कि कंपनी एंटी-फंगल, कॉन्ट्रासेप्टिव दवाएं बनाने का कारोबार करती है. कंपनी के पोर्टफोलियो में 250 से ज्यादा प्रोडक्ट्स हैं. कंपनी को फार्मा क्षेत्र में 3 दशकों का अनुभव है. ब्लिस जीवीएस फार्मा कुल 64 देशों में प्रोडक्ट्स की बिक्री करती है.

अविनाश गोरक्षकर का कहना है कि मौजूदा स्तरों पर ब्लिस जीवीएस फार्मा का वैल्युएशन काफी आकर्षक नजर आ रहा है, ऐसे में इस शेयर में निवेश करने का अच्छा मौका है. अविनाश गोरक्षकर का मानना है कि 12 महीने की अवधि में ब्लिस जीवीएस फार्मा के शेयर में 330 रुपये का स्तर देखने को मिल सकता है। फिलहाल ब्लिस जीवीएस फार्मा के शेयर का भाव 203.5 रुपये के पास है.

क्यों आई थी गिरावट
भारत में लॉन्‍ग टर्म कैपिटल गेंस टैक्‍स लगाने के साथ ही अमेरिका में 10 साल के बॉन्ड यील्ड 2.85 फीसदी पर पहुंच गई है. बॉन्ड यील्ड बढ़ना ब्याज दरों में बढ़ोतरी का संकेत होता है. वहीं पिछले महीने जॉब डाटा भी बेहतर आया. इससे अब ब्याज दरों में बढ़ोतरी की चिंता बढ़ गई है.

Source:Agency