Breaking News

Today Click 2405

Total Click 3592239

Date 22-02-18

अस्थमा की समस्या से छुटकारा दिलाते है शहद और दालचीनी

By Mantralayanews :12-02-2018 06:08


लगातार बढ़ते प्रदूषण के कारण सभी लोग किसी न किसी सेहत संबंधी समस्या से परेशान रहते हैं. पर इनमें से सबसे मुख्य समस्या है, सांस लेने में दिक्कतआना यानी कि अस्थमा की बीमारी, अस्थमा की बीमारी को दमा रोग भी कहा जाता है. अस्थमा की बीमारी होने पर सांस लेते समय आवाज आना, सांस फूलना, बहुत खांसने पर कफ आना, दम घुटना जैसी समस्याएं हो सकती हैं. अस्थमा की बीमारी पर डॉक्टरी जांच और दवाइयों के साथ-साथ मरीज को अपने खानपान का खास ध्यान रखने की जरूरत होती है. आज हम आपको कुछ ऐसे आहारों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो अस्थमा मरीजों के लिए फायदेमंद होते हैं. 

1- अगर आपके शरीर में विटामिन सी की कमी हो तो इससे आपकी इम्यूनिटी पावर कमजोर हो जाती है. जिससे आपका शरीर बहुत जल्दी किसी भी बीमारी के चपेट में आ जाता है. अगर आपको अस्थमा की समस्या है तो आप अपने खाने में विटामिन सी से भरपूर फलों का सेवन करें. संतरा, नींबू, अंगूर, कीवी, आंवला, ब्रोकोली, टमाटर, शिमला मिर्च और  स्प्राउट में विटामिन सी की भरपूर मात्रा पाई जाती है. और इनका सेवन करने से अस्थमा मरीजों को बहुत फायदा होता है. 

2- अस्थमा पेशेंट के लिए बीटा कैरोटीन बहुत फायदेमंद होता है. गाजर में बीटा कैरोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसके अलावा खुबानी, हरी मिर्च, शिमला मिर्च और शकरकंद में भी बीटा कैरोटीन की भरपूर मात्रा पाई जाती है. 

3- अगर आपको अस्थमा की समस्या है, तो नियमित रूप से रात में सोने से पहले एक चम्मच शहद में थोड़ी सी दालचीनी का पाउडर मिलाकर सेवन करें. ऐसा करने से आपको अस्थमा की समस्या से आराम मिलता है.
 

Source:Agency