Breaking News

Today Click 1662

Total Click 4104869

Date 22-01-19

132 करोड़ रुपये में मिलेगी दुनिया के सबसे महंगी कार नंबर प्लेट

By Mantralayanews :11-04-2018 08:20


अगर आपको लगता है कि आप 2-4 लाख रुपये खर्च करके अपना मनपसंद कार या बाइक नंबर लेकर बहुत ज्यादा खर्च कर रहे हैं तो आप गलत हैं। ब्रिटेन में एक 'F1' नंबर वाली कार नंबर प्लेट की कीमत 132 करोड़ रुपये (14 मिलियन पाउंड) रखी गई है। इस नंबर प्लेट को दुनिया की सबसे महंगी नंबर प्लेट कहा जा रहा है। 
'F1' नंबर वाली यह प्लेट पिछले 10 सालों में ब्रिटेन में काफी पॉप्युलर हो गई है। इसे कई तरह की महंगी कारों पर देखा जा सकता है। इस नंबर प्लेट को बेचने का विज्ञापन एक बुगाती वेरॉन के मालिक अफजल खान ने दिया है। खान ने खुद यह नंबर प्लेट कुछ साल पहले 4 करोड़ रुपये में खरीदी थी। खान की फर्म ब्रिटेन में कस्टमाइज्ड वीइकल बनाकर बेचती है। 

नंबर प्लेट में साफ स्पष्ट शब्दों में नंबर लिखे होने चाहिए लेकिन इन महाशय की गाड़ी में तो जब मोदी लिखा है तो पुलिस प्रशासन कार्रवाई क्या करेगा? आरटीओ प्रवर्तन अधिकारी विदिशा सिंह ने बताया कि नंबर प्लेट से छेड़छाड़ पर हर महीने लगभग 150 लोगों के वाहनों का चालान किया जाता है लेकिन इस तरह की नंबर प्लेट बनाने वालों के खिलाफ कार्रवाई का कोई अधिकार विभाग के पास नहीं है।

कानून है कि नंबर प्लेट में साफ स्पष्ट शब्दों में सिर्फ नंबर होना चाहिए। इसके अलावा अगर नंबर प्लेट में कुछ भी लिखा होता है तो गाड़ी मालिक पर जुर्माना होता है। इन सत्ताधारियों पर कार्रवाई से पुलिस भी डरती है।

इससे पहले भी लोगों ने दुबई और अन्य शहरों में लोगों ने करोड़ों रुपये की प्लेट खरीदी हैं। हालांकि ब्रिटेन में 'F1' नंबर की यह प्लेट काफी पॉप्युलर है और अगर यह बिकती तो यह दुनिया की सबसे महंगी नंबर प्लेट होगी। भारत में भी आप स्पेशल नंबर प्लेट ले सकते हैं लेकिन एक तो वह कस्टमाइज्ड नहीं हो सकतीं और दूसरी बात कि आप इसे ज्यादा से ज्यादा इन्हें 2-4 लाख रुपये में खरीद सकते हैं। 

Source:Agency