Breaking News

Today Click 691

Total Click 4001475

Date 18-11-18

औसतन रोज 160 मिनट इंटरनेट को देते हैं युवा

By Mantralayanews :11-04-2018 08:59


भोपाल। भारतीय अपने मोबाइल फोन का ज्यादातर इस्तेमाल सोशल कम्यूनिकेशन और एंटरटेनमेंट के लिए करते हैं। एक औसतन मोबाइल इंटरनेट यूजर करीब 70 प्रतिशत समय व्हॉट्सएप, फेसबुक और अन्य एंटरटेनमेंट वेबसाइट्स भी इस्तेमाल की हैं। यह अमेरिका से कई ज्यादा हैं, जो महज अपना 50 प्रतिशत समय इन एप्स को देते हैं। यह आंकड़े सामने आए एक इंवेस्टमेंट नेटवर्क्स की रिपोर्ट में। इसे लेकर सिटी लाइव ने 50 लोगों के ग्रुप का सर्वे किया, जिसमें 16 से लेकर 28 वर्ष के युवा शामिल थे। युवाओं ने बताया कि वे अपना समय फेसबुक, व्हॉट्सएप, इंस्टाग्राम, यूट्यूब और म्यूजिक एप्स को देते हैं।

फेसबुक और व्हॉट्सएप टॉप पर

युवाओं से बात करने पर सामने आया कि लगभग सभी के व्हॉट्सएप और फेसबुक अकाउंट्स थे। जिन पर अपने मोबाइल के इस्तेमाल का 50 प्रतिशत समय देते हैं। इसके बाद और इंस्टाग्राम का नंबर आता है। हालांकि, विराट कोहली और अनुष्का शर्मा की शादी के बाद इंस्टाग्राम यूजर्स की संख्या में तेजी से इजाफा हुआ है। यूट्यूब जिस

पर 30 प्रतिशत समय जाता है। युवा यूट्यूब पर म्यूजिक वीडियो देखने में समय बिताते है। इसके बाद 10 फीसदी समय कुछ सर्फ करने या म्यूजिक ऐप्स चलाने में जाता है।

एज के साथ बदलता है इंटरनेट के इस्तेमाल का समय

इंटरनेट का यूसेज कई बार एज के साथ भी बदलता है। कुछ स्टूडेंट्स कई बार पढ़ाई के चलते व्हॉट्सएप डिलीट कर देते हैं और जरूरी जानकारी के लिए बस यूट्यूब देखते हैं, वहीं कॉलेज गोइंग स्टूडेंट्स में व्हॉट्सएप, हाइक, एफबी मैसेंजर का काफी क्रेज है। वर्किंग प्रोफेशनल्स ज्यादा से ज्यादा दो मेसेंजर का ही इस्तेमाल करते हैं जिनमें से व्हॉट्सएप प्रमुख है। इसके अलावा वे यूट्यूब या अन्य स्ट्रीमिंग साइट्स एंटरटेनमेंट के लिए देखते हैं।

सामने आया यह नतीजा

युवा रोजाना औसतन 160 मिनट इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं

40%समय सोशल मीडिया

30% एंटरटेनमेंट साइट्स

30 % अन्य चीजें जैसे गेमिंग, शॉपिंग, न्यूज आदि के लिए दिया जाता है।
 

Source:Agency