Breaking News

Today Click 177

Total Click 4157522

Date 23-03-19

लो ब्लड प्रेशर की समस्या को दूर करते हैं तुलसी के पत्ते

By Mantralayanews :12-04-2018 07:27


एक स्वस्थ शरीर के लिए इंसान के बॉडी में ब्लड सर्कुलेशन का सही होना बहुत जरूरी होता है. इसे ब्लड प्रेशर कहते हैं. अगर यह प्रक्रिया कम या तेज हो जाए तो इससे आपको काफी परेशानियां हो सकती हैं. नार्मल ब्लड प्रेशर 120/80 माना जाता है. इसके जरा सा भी बढ़ने या कम हो जाने से आपको सेहत से जुड़ी परेशानियां हो सकती हैं. अगर आपका ब्लड प्रेशर 90 से कम हो जाता है, तो इसे लो ब्लड प्रेशर कहा जाता है. लो ब्लड प्रेशर होने पर शरीर के अंगों तक खून सही तरीके से नहीं पहुंच पाता है. जिससे आपकी शारीरिक क्रिया में रुकावट पैदा होती है. आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि लो ब्लड प्रेशर होने पर क्या करना चाहिए. 

1- अगर आपका ब्लड प्रेशर लो हो गया है, तो सीधे लेट जाएँ और अपनी मुट्ठियों को  खोलें और बंद करें. इस प्रक्रिया को करने के साथ ही लंबी लंबी सांसे ले. 

2- लो ब्लड प्रेशर होने पर अपने पैरों के नीचे दो तकिया लगाकर लेट जाएँ.  ऐसा करने से आपके शरीर में ब्लड  सर्कुलेशन सही तरीके से होने लगेगा. 

3- ब्लड प्रेशर लो होने पर फ़ौरन नींबू, चीनी, नमक को पानी में मिलाकर पिएं. 

4- तुलसी की पत्तियों के इस्तेमाल से भी ब्लड प्रेशर को नार्मल किया जा सकता है. तुलसी की पत्तियों को शहद के साथ मिलाकर पीस लें. अब इसका सेवन करें. ऐसा करने से आपका ब्लड प्रेशर नार्मल हो जायेगा. 

5- अगर आपको ब्लड प्रेशर की समस्या है तो नियमित रूप से सुबह खाली पेट में बादाम का सेवन करें. इसके बाद एक गिलास गर्म दूध पी ले.
 

Source:Agency