Breaking News

Today Click 817

Total Click 3892469

Date 20-09-18

कर्नाटक चुनाव: कांग्रेस ने जारी की 218 उम्मीदवारों की सूची

By Mantralayanews :16-04-2018 06:01


कर्नाटक में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस पार्टी ने 218 उम्मीदवारों की अपनी पहली लिस्ट जारी कर दी है। मुख्यमंत्री सिद्धारमैया चामुंडेश्वरी सीट से चुनाव लड़ेंगे। वहीं सिद्धारमैया के बेटे यतीन्द्र को वरुणा विधानसभा सीट से टिकट मिला है।
प्रदेश में सत्तारुढ़ कांग्रेस पार्टी ने नाक का सवाल बन गए इस विधानसभा चुनाव के लिए रविवार को पहली लिस्ट जारी कर दी। छह उम्मीदवारों के नामों का ऐलान अभी नहीं किया गया है। इससे पहले बीजेपी भी एक सप्ताह पहले कर्नाटक चुनाव के लिए पहली सूची जारी कर चुकी है। इस लिस्ट में कुल 72 उम्मीदवारों की घोषणा की गई थी। बीजेपी की तरफ से मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार बी. एस. येदियुरप्पा शिकारीपुरा सीट से चुनाव में उतरेंगे। 
224 सीटों पर 12 मई को मतदान 
कर्नाटक में विधानसभा की 224 सीटों पर एक चरण में 12 मई को मतदान होगा। वहीं, वोटों की गिनती 15 मई को की जाएगी। वर्तमान में सत्तारूढ़ कांग्रेस के पास 122 सीटें हैं, जबकि बीजेपी के पास 43 और जेडीएस के पास 37 सीटें हैं। 
लिंगायत वोट अहम 
इस बार के चुनाव में बीजेपी और कांग्रेस दोनों की नजर लिंगायत वोटों पर है। हाल ही में सिद्धारमैया सरकार ने लिंगायतों को धार्मिक अल्पसंख्यक का दर्जा देने की सिफारिश की है। अब यह मामला केंद्र सरकार के पास विचाराधीन है। विधानसभा चुनाव से पहले राज्य की कांग्रेस सरकार के इस कदम को मास्टरस्ट्रोक के रूप में देखा जा रहा है। 
100 सीटों पर असर 
कर्नाटक में लिंगायत समुदाय काफी प्रभावशाली है। 17 फीसदी से ज्यादा आबादी वाले लिंगायत समुदाय का राज्य की 224 में से तकरीबन 100 विधानसभा सीटों पर वर्चस्व है। वहीं, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी हाल ही में लिंगायतों के मठ का दौरा किया था। बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह भी लिंगायत संतों से मुलाकात कर चुके हैं। बीजेपी ने लिंगायत समुदाय से आने वाले बीएस येदियुरप्पा को अपना सीएम कैंडिडेट घोषित किया है। 2008 में जब पहली बार कर्नाटक में बीजेपी की सरकार बनी थी तो येदियुरप्पा ही मुख्यमंत्री बने थे। 
 

Source:Agency