Breaking News

Today Click 368

Total Click 4006323

Date 21-11-18

कर्नाटक:विधायक दल के नेता चुने गए येदुरप्पा,कल लेगे CM पद की शपथ-सूत्र

By Mantralayanews :16-05-2018 06:43


बैंगलूरु: कर्नाटक में चुनाव के नतीजे तो आ गए हैं लेकिन सरकार को लेकर सस्पेंस बरकार है. कर्नाटक में 104 सीटों के साथ बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है. लेेकिन बहुमत के जादुई आंकड़े से 8 सीट पीछे है. कांग्रेस को 78 सीटें मिली है और वो दूसरे नंबर की पार्टी बनी है. जबकि जेडीएस को सिर्फ 38 सीटें मिली हैं. कांग्रेस से गठबंधन की खबरों के बीच जेडीएस की बैंगलूरु में बैठक शुरु हो गई है. वहीं,  बीजेपी के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार येदुरप्पा को विधायक दल का नेता चुना गया है. 

11.20 AM: सूत्रों के मुताबिक कल ही येदुरप्पा मुख्यमंत्री पद की शपथ ले सकते हैं.

11.10 AM: सरकार बनाने के लिए बीजेपी भी बेंगलुरू में बैठक कर रही है.  बैठक में बीजेपी के कर्नाटक के प्रभारी प्रकाश जावड़ेकर और जेपी नड्डा भी शामिल हैं.

11.00 AM: बीएस येदुरप्पा विधायक दल के नेता चुने गए हैं. येदुरप्पा राज्यपाल वजुभाई वाला से मिलने गए हैं. येदुरप्पा विधायक दल के नेता चुने जाने की जानकारी राज्यपाल को देंगे और सरकार बनाने का आधिकारिक दावा पेश करेंगे.

10.35 AM: बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी है इसलिए इस उम्मीद में है कि सरकार बनाने का मौका उसे ही मिलेगा.

10.30 AM: बीएस येदियुरप्पा ने कहा है, ‘’हम सबसे बड़ी पार्टी हैं और ऐसे में सरकार बनाने का मौका मिलना चाहिए. बीजेपी 100 प्रतिशत सरकार बनाएगी और विधानसभा में बहमत भी साबित करेगी.’’

10.05 AM: जेडीएस के एमएलसी सरवना ने कहा है कि बीजेपी उनके विधायकों से संपर्क करने की लगातार कोशिश कर रह रही है. उन्होंने कहा है कि चार से पांच विधायकों से बीजेपी ने संपर्क किया है. नतीजों के बाद अब गेंद राज्यपाल के पाले में है और देखना होगा कि वह सरकार बनाने का न्योता किसे देते हैं.

10.00 AM: सिद्धारमैया ने कहा कि गठबंधन की शर्तों पर बाद में फैसला होगा. पहली प्राथमिकता सरकार का गठन है. सिद्धारमैया ने दावा किया कि उनके पास मैजिक नंबर है.  उन्होंने कहा कि दो निर्दलीय विधायकों का भी समर्थन जेडीएस-कांग्रेस गठबंधन के साथ है

बता दें कि अगर कांग्रेस और जेडीएस का गठबंधन का दावा चल गया तो जेडीएस के एचडी कुमारस्वामी कर्नाटक के सीएम भी बन सकते हैं.

कौन हैं कुमारस्वामी?

कुमारस्वामी साल 2006 से 2007 तक कर्नाटक के सीएम रह चुके हैं. कुमारस्वामी रामानगरम से तीन बार विधायक रह चुके हैं. रामानगरम सीट कुमारस्वामी का गढ़ मानी जाती है. साल 2013 में कुमारस्वामी रामानगरम से 40 हजार वोटों से जीते थे. कुमारस्वामी दो बार लोकसभा सांसद भी रह चुके हैं.

Source:Agency