Breaking News

Today Click 1605

Total Click 3685472

Date 23-06-18

कैंसर के खतरे को कम करती है स्ट्रॉबेरी

By Mantralayanews :01-06-2018 08:58


स्ट्रॉबेरी एक बहुत ही स्वादिष्ट और रसदार फल होता है. ये सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है. इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन, कैलोरी, फाइबर, आयोडीन, फोलेट, ओमेगा-3, पोटेशियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस, विटामिन बी और सी मौजूद होते हैं. इसका सेवन करने से शरीर डायबिटीज, कैंसर और दिल की बीमारियों के खतरे से बचा रहता है. आज हम आपको स्ट्रॉबेरी खाने के कुछ फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं. 

1- स्ट्रॉबेरी में भरपूर मात्रा में विटामिन बी और सी के गुण मौजूद होते हैं. जो इम्यून सिस्टम को बढ़ाने में सहायक होते हैं. रोजाना स्ट्रॉबेरी का सेवन करने से शरीर को एनर्जी मिलती है. इसके अलावा इसके सेवन से आपका ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है. 

2- इसमें मौजूद एंजाइम आंखों की रोशनी बढ़ाने में सहायक होते हैं. इसके अलावा इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स की भी भरपूर मात्रा पाई जाती है, जो आंखों को मोतियाबिंद से बचाने का काम करती है. 

3- स्ट्रॉबेरी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन सी शरीर में मौजूद कैंसर सेल्स को खत्म करने में मदद करते हैं. इसका सेवन करने से शरीर हर तरह के कैंसर से बचा रहता है. 

4- इसमें भरपूर मात्रा में और एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं जो शरीर से बैड कोलेस्ट्रॉल को दूर करते हैं. जिससे धमनियां ब्लॉक नहीं हो पाती हैं. रोजाना इसका सेवन करने से दिल स्वस्थ रहता है.
 

Source:Agency