Breaking News

Today Click 170

Total Click 3794079

Date 19-08-18

अफगानिस्तान में बढ़ा ऑनलाइन शॉपिंग का कारोबार

By Mantralayanews :12-06-2018 07:41


जहां भारत और उसके जैसे कई देशों में ऑनलाइन शॉपिंग वक्त बचाने का भी एक जरिया है, वहीं एक ऐसा भी देश है जहां लोग वक्त बचाने के लिए नहीं बल्कि जान बचाने के लिए ऑनलाइन शॉपिंग का रुख कर रहे हैं। यहां बात हो रही अफगानिस्तान की। दरअसल, वहां अक्सर होनेवाले बम धमाके एक बड़ी समस्या है, जिससे आम लोगों में भी डर बना रहता है और वे बाहर निकलने से कतराते हैं। इस वजह से ही वहां ऑनलाइन शॉपिंग का बिजनस फल-फूल रहा है। बम धमाकों के अलावा लड़कियों के साथ वहां खुलेआम होनेवाली छेड़छाड़ भी ऑनलाइन बिजनस के सफल होने की वजह है। 
इस बिजनस में वहां पिछले दो सालों में बढ़ोतरी हुई है। इस बीच दुकानदारों ने ऑनलाइन बिजनस बढ़ाया है और AzadBazar.af, afom.af, JVBazar.com जैसी कई साइट्स खुल गई हैं। इनपर कॉस्मेटिक्स, कंप्यूटर, किचनवेयर, फर्नीचर से लेकर कार और मकान तक मिल रहे हैं। 

ऑनलाइन शॉपिंग का रुख कर रहे लोगों में से एक लड़की ने बातचीत में अपने अनुभव को काफी अच्छा बताया। उनका मानना था कि अफगानिस्तान में जहां 60 प्रतिशत जनसंख्या 25 साल से नीचे वाले लोगों की है वहां ऑनलाइन शॉपिंग पोर्टल फेल नहीं होंगे। ऑनलाइन बिजनस कर रहे लोगों से बातचीत में पता चला कि शुरुआत में वे अपना खर्चा तक नहीं निकाल पा रहे थे, लेकिन अब उन्हें रोजाना करीब 3 हजार तक का मुनाफा हो जाता है। 

हालांकि, उनके लोगों के लिए भी सामान पहुंचाना आसान नहीं होता। वे बम धमाकों और ट्रैफिक आदि से बचने के लिए पतली गलियों, लोगों के घरों और गार्डन्स तक का सहारा लेते हैं। 

Source:Agency