Breaking News

Today Click 322

Total Click 4006277

Date 21-11-18

बारिश के मौसम में स्वस्थ रहने के लिए अपनाएं ये छोटे-छोटे टिप्स

By Mantralayanews :02-07-2018 09:04


बारिश के मौसम में चाय के साथ पकोड़े खाने का मजा अलग होता है, पर यह मौसम अपने साथ कई सेहत से जुड़ी समस्याएं साथ लेकर आता है. इस मौसम में सर्दी, जुकाम, इन्फेक्शन, फ्लू जैसी समस्याएं हो सकती हैं. जो जल्दी पीछा नहीं छोड़ती हैं. अगर आप भी बारिश के मौसम में इन सभी बीमारियों से बचना चाहते हैं तो अपनी डाइट और लाइफस्टाइल में थोड़ा सुधार लाएं. 

1- अगर आप बारिश के मौसम में स्वस्थ रहना चाहते हैं तो भरपूर मात्रा में पानी का सेवन करें. पानी आपके शरीर को नमी प्रदान करता है और साथ ही शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में सहायक होता है. 

2- शरीर में विटामिन डी की कमी और डीहाइड्रेट की समस्या को रोकने के लिए बर्फ के गोले का सेवन करें. बर्फ के गोले में सौ प्रतिशत फलों का रस मौजूद होता है. जो फ्लू जैसी समस्या से बचाता है. 

3- अदरक की चाय एक बहुत ही पौष्टिक आहार होती है. अगर आपको फ्लू की समस्या है तो अदरक की चाय का सेवन करें. अदरक की चाय पीने से आपका पाचन तंत्र दुरुस्त रहेगा और फ्लू के कारण होने वाले दर्द से भी आराम मिलेगा. 

4- लहसुन में भरपूर मात्रा में प्राकृतिक एंटीबायोटिक और एंटी इंफ्लेमेटरी मौजूद होते हैं. जो जुकाम के वायरस को खत्म करने में मदद करते हैं लहसुन का सेवन करने से खून साफ होता है.
 

Source:Agency