Breaking News

Today Click 815

Total Click 4160589

Date 26-03-19

कैल्शियम की कमी को दूर करते हैं ये आहार

By Mantralayanews :06-07-2018 08:22


हड्डियां मजबूत होने पर जोड़ों के दर्द की बीमारी के होने का खतरा नहीं रहता है, पर अगर हड्डियां कमजोर हो तो इसका कारण शरीर में कैल्शियम और विटामिन डी की कमी होती है. मजबूत हड्डियों में पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम का निर्माण होता है. कैल्शियम की आवश्यकता छोटी उम्र से लेकर बढ़ती उम्र तक होती है. अगर शरीर में कैल्शियम की कमी हो तो हड्डियां कमजोर हो जाती हैं और जोड़ों में दर्द होने लगता है. आप अपनी डाइट में हेल्थी फूड्स को शामिल करके कैल्शियम की कमी को दूर कर सकते हैं. जिससे जोड़ों का दर्द होने की संभावना कम हो सकती है. 

1- कैल्शियम और विटामिन डी युक्त चीजों को अपने खाने में शामिल करें. कैल्शियम हड्डियों को मजबूत बनाता है और विटामिन डी कैल्शियम के अवशोषण को बढ़ाता है. इससे जोड़ों के दर्द की संभावना कम हो जाती है. 

2-  स्ट्रॉबेरी एक सुपरफूड होता है. जो हड्डियों को मजबूती प्रदान करता है. स्ट्रॉबेरी खाने से हड्डियां मजबूत हो जाती हैं और जोड़ों के दर्द की समस्या नहीं होती है. 

3- दूध में भरपूर मात्रा में कैल्शियम मौजूद होता है. दिन में दो बार दूध का सेवन करने से कैल्शियम की कमी दूर हो जाती है और जोड़ों के दर्द से आराम मिलता है. 

4- सोयाबीन में प्रोटीन और कैल्शियम की भरपूर मात्रा मौजूद होते हैं. जो हड्डियों के लिए बहुत फायदेमंद होती है. अगर आपको दूध दही खाना पसंद नहीं है तो सोयाबीन का सेवन करें. 

5- अलसी के बीज सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. इनमे कैल्शियम भरपूर मात्रा में मौजूद होता है जो हड्डियों को मजबूती प्रदान करता है.
 

Source:Agency