Breaking News

Today Click 1901

Total Click 3735664

Date 21-07-18

हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या से परेशान हैं तो अपनाएं ये टिप्स

By Mantralayanews :06-07-2018 08:23


अच्छी सेहत के लिए शरीर का अंदर से स्वस्थ होना बहुत जरूरी होता है. आजकल ज्यादातर लोगों को हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज, दिल और किडनी से जुड़ी बीमारियां होती हैं. जिससे उनका शरीर अंदर से कमजोर हो जाता है. इन्हीं समस्याओं में एक समस्या है कोलेस्ट्रॉल….. जो खून में पाया जाने वाला वसायुक्त पदार्थ है. इस पदार्थ का काम कोशिकाओं का निर्माण करना, उनकी रिपेयर करना और सूरज से विटामिन डी लेना होता है. जब शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ जाती है तो सेहत से जुड़ी कई समस्याएं सामने आने लगते हैं. आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका सेवन करने से आप कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल में रख सकते हैं. 

1- धनिया के बीज सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. रात को सोने से पहले एक चम्मच धनिया के बीज को एक गिलास पानी में डालकर छोड़ दें. सुबह उठने पर इस पानी को छानकर इसका सेवन करें. ऐसा करने से आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल कंट्रोल में रहेगा. 

2- प्याज का सेवन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. गर्मियों के मौसम में कच्चे प्याज का सेवन करने से लू से बचाव होता है. यह शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कण्ट्रोल करने में मदद करता है. एक चम्मच प्याज के रस में एक चम्मच शहद मिलाकर खाने से कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में रहता है. 

3- आंवला सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. यह कोलोस्ट्रोल को कंट्रोल करने में मदद करता है. रोज एक छोटा चम्मच आंवले के पाउडर को एक गिलास गुनगुने पानी में मिलाकर सुबह खाली पेट में सेवन करें. इसके अलावा आप रोजाना आंवले के जूस का सेवन भी कर सकते हैं.
 

Source:Agency