Breaking News

Today Click 1944

Total Click 3735707

Date 21-07-18

घर पर ही मिलेंगी बीमा सेवाएं, तेजी से बदल रही इंश्योरेंस इंडस्ट्री

By Mantralayanews :07-07-2018 08:32


इंडिया टुडे की तरफ से आयोजित मेक इन इंडिया अवॉर्ड्स में ओरियंटल इंश्योरेंस कंपनी के डायरेक्टर बलवंत सिंह ने बदलते परिवेश में इंश्योरेंस की भूमिका पर बात की. उन्होंने इस दौरान कहा कि जिस रफ्तार से टेक्नोलॉजी आधुनिक होती जा रही है, उसी तेजी से इंश्योरेंस इंडस्ट्री की चुनौतियां भी बढ़ती जा रही हैं. सिंह ने कहा कि पारंपरिक बीमा पॉलिसी ही नहीं, बल्क‍ि इंश्योरेंस के नये प्रोडक्ट भी तैयार होने लगे हैं.

सिंह ने कहा, '' पहले इंश्योरेंस इंडस्ट्री को ज्यादातर बीमा मोटर और प्रॉपर्टी  को कवर करने के लिए आते थे. लेकिन टेक्नोलॉजी के विकास के साथ इसमें बदलाव हुआ है और इंश्योरेंस प्रोडक्ट्स की संख्या बढ़ी है. सरकारी योजनाओं ने भी इसमें अहम भूमिका निभाई है.

ओरियंटल इंश्योरेंस कंपनी के डायरेक्टर ने कहा कि आईटी इंडस्ट्री व अन्य की तरफ से नये इंश्योरेंस प्रोडक्टस की मांग सामने आ रही है. इसमें साइबर लाएब्ल‍िटी इंश्योरेंस समेत अन्य प्रोडक्ट्स शामिल हैं.  

डि‍जिटल इंडिया से बढ़ रहे ग्राहक:

बलवंत सिंह ने कहा कि डिजिटल इंडिया के बूते ग्रामीण भाग डिजिटल होते जा रहे हैं. इसकी वजह से इंश्योरेंस कंपनियों को टियर 2 व अन्य छोटे शहरों में अपने सेंटर खेालने में मदद मिल रही है. इससे इंश्योरेंस कंपनियों के ग्राहक बढ़ रहे हैं. उन्होंने बताया कि इंश्योरेंस इंडस्ट्री अब टेक्नोलॉजी के इस्तेमाल पर ज्यादा ध्यान दे रही है.

बलवंत सिंह ने कहा कि आने वाली पीढ़ी किसी कंपनी के ऑफ‍िस नहीं जाएगी इंश्योरेंस लेने. वह इंश्योरेंस प्रोडक्ट की होम डिलीवरी लेना चाहेगी. इसी हिसाब से इंश्योरेंस कंपनियां भी तैयारी कर रही हैं.

उन्होंने बताया कि अब इंश्योरेंस कंपनियां बिजनेस और लोगों की जरूरत के हिसाब से बीमा पॉलिसी मुहैया कराती हैं. इससे कंपनियों के लिए अपने बिजनसे को सुरक्ष‍ित ढंग से चलाना काफी आसान हो जाता है.
 

Source:Agency