Breaking News

Today Click 168

Total Click 4039416

Date 14-12-18

इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे टी20 मुकाबले मे धौनी ने बनाए दो वर्ल्ड रिकॉर्ड

By Mantralayanews :09-07-2018 07:41


टीम इंडिया के विकेटकीपर महेंद्र सिंह धौनी का जलवा हर मैच में देखने को मिलता है। चाहे वो बल्लेबाजी हो, विकेट कीपिंग हो या फिर कप्तानी। महेंद्र सिंह धौनी हर मैच में अपने अंदाज से लोगों को चौंका ही देते हैं। आज ब्रिस्टल में भी कुछ ऐसा ही हुआ। यहां इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे टी20 मुकाबले में माही ने एक नहीं बल्कि दो-दो रिकॉर्ड अपने नाम किए।

टी20 में धौनी का नया विश्व कीर्तिमान
टी20 क्रिकेट के किसी भी मुकाबले में अब तक दुनिया का कोई अन्य विकेटकीपर एक ही पारी में पांच कैच लेने का कमाल नहीं कर पाया था। ये कमाल पहली बार भारतीय टीम के विकेटकीपर महेंद्र सिंह धौनी ने किया। इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे टी20 मैच में उन्होंने विकेट के पीछे पांच बल्लेबाजों का कैच पकड़ते हुए नया विश्व रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। इस मैच में धौनी ने पांच कैच लेते हुए एक खिलाड़ी को रन आउट भी किया। धौनी ने पहली बार ये कमाल किया। इससे पहले वो टी20 मैचों में दो बार चार-चार कैच ले चुके हैं। पहली बार वर्ष 2010 में अफगानिस्तान के खिलाफ उन्होंने चार कैच पकड़े थे। इसके बाद वर्ष 2012 में कोलंबो में पाकिस्तान के खिलाफ भी उन्होंने एक मैच में चार कैच लपके थे।

ये बने धौनी के शिकार 
विकेट के पीछे धौनी की चतुराई अब भी देखने लायक है। उन्होंने इस मैच में इंग्लैंड के पांच खिलाड़ियों का कैच पकड़ा। धौनी ने एलेक्स हेल्स को हार्दिक की गेंद पर 30 रन पर कैच आउट किया। कप्तान इयोन मोर्गन भी 6 रन पर हार्दिक की गेंद पर धौनी को अपना कैच थमा बैठे। टीम के ऑलराउंडर बेन स्टोक्स का कैच भी धौनी ने पांड्या की गेंद पर तब पकड़ा जब वो 14 रन बनाकर खेल रहे थे। जॉनी बेयरेस्टो भी धौनी के कैच का शिकार बने जब वो 25 रन बनाकर खेल रहे थे। बेयरेस्टो भी पांड्या की गेंद पर ही धौनी को अपना कैच थमा बैठे। इस मैच का अपना पांचवां कैच उन्होंने सिद्धार्थ कौल की गेंद पर लियान प्लंकेट का लपका जब वो 9 रन बनाकर खेल रहे थे। इस मैच में धौनी ने जोर्डन के रन आउट करने अपना छठा विकेट भी पूरा किया।

टी20 मैच में 50 कैच पूरे किए धौनी ने 
भारतीय विकेटकीपर धौनी ने क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप में अपने 50 विकेट पूरे कर लिए। इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे टी20 में पांच कैच पकड़के धौनी ने अपने कैचों की संख्या को 54 तक पहुंचा दिया। अब तक उन्होंने कुल 93 मैचों में ये कमाल किया है। इससे पहले धौनी ने टी20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा स्टंप आउट करने का विश्व रिकॉर्ड भी अपने नाम किया था। उन्होंने क्रिकेट के इस प्रारूप में सबसे ज्यादा 33 खिलाड़ियों को विकेट के पीछे स्टंप आउट किया है। भारत की तरफ से वो पहले ऐसे विकेटकीपर बन गए जिन्होंने टी20 क्रिकेट में 50 कैच पूरे किए हैं। 
 

Source:Agency