Breaking News

Today Click 2110

Total Click 3735873

Date 21-07-18

हार्ट ब्लॉकेज की समस्या को दूर करते हैं ये आहार

By Mantralayanews :09-07-2018 08:05


आजकल ज्यादातर लोगों को हार्ट ब्लॉकेज की समस्या हो जाती है. हार्ट ब्लॉकेज दिल की धड़कन से जुड़ी बीमारी है. यह दो तरह की होती है. हार्ट ब्लॉकेज की समस्या को दूर करने के लिए लोग एंजोप्लास्टी और महंगी महंगी दवाओं का सेवन करते हैं. आज हम आपको कुछ ऐसे आहारों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका सेवन करने से आप हार्ट ब्लॉकेज के खतरे को काफी हद तक कम कर सकते हैं. 

1- तरबूज में भरपूर मात्रा में अमीनो एसिड मौजूद होता है. जो शरीर में नाइट्रिक ऑक्साइड का निर्माण करता है. नाइट्रिक ऑक्साइड  धमनियों को आराम देने,  इन्फ्लेमेशन को दूर करने  और ब्लड प्रेशर को लो करने में सहायक होता है.  तरबूज शरीर में फैट कंजंप्शन को रोकने में भी मदद करता है.  पेट में फैट कम होने से दिल से जुड़ी बीमारियों के होने का खतरा कम हो जाता है.   

2- हल्दी में भरपूर मात्रा में विटामिन बी सिक्स मौजूद होता है. जो दिल को मजबूत करने में सहायक होता है. अगर आप हार्ट ब्लॉकेज की समस्या से बचना चाहते हैं तो रोजाना हल्दी वाला दूध पिए. 

3- नियमित रूप से नींबू पानी का सेवन करने से हार्ट ब्लॉकेज की समस्या कम हो जाती है. नींबू पानी में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं जो शरीर से बैड कोलेस्ट्रॉल को बाहर निकालने में मदद करते हैं. 

4- दिल के मरीजों के लिए इलायची का सेवन बहुत फायदेमंद होता है. आयुर्वेद में इलायची को औषधि के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. रोजाना इलायची का सेवन करने से हार्ट ब्लॉकेज की समस्या नहीं होती है.
 

Source:Agency