Breaking News

Today Click 867

Total Click 4160641

Date 26-03-19

जैव विविधता पार्क में फ्री रेंज में छोड़े गए ऑस्ट्रेलिन के परिंदे

By Mantralayanews :09-07-2018 08:41


रायपुर। नंदनवन स्थित जैव विविधता पार्क के फ्री रेंज में पक्षियों का कलरव सुनाई देने लगा है। 38 लाख की लागत से जैव विविधता पार्क बनाया गया है, जहां 65 प्रकार के विदेशी पक्षी लाए जाएंगे। वर्तमान में 35 प्रकार के पक्षी रखे गए हैं। 30 प्रकार के और विदेशी पक्षियों के लाने की तैयारी चल रही है।

पक्षियों के लिए तीन तरह के केज बनाए गए हैं। आस्ट्रेलिया से लाए गए कोहिनूर पक्षी को फ्री रेंज में छोड़ दिया गया है। ये पक्षी पर्यटकों के हाथ, सिर पर बैठ जाते हैं। वन प्रबंधन का कहना है कि उद्घाटन के बाद इसे पर्यटकों के लिए खोला जाएगा। इसलिए पर्यटकों के थोड़ा और इंतजार करना होगा।

जैव विविधता पार्क में साउथ अफ्रीका, आस्ट्रेलिया, अमेरिका, गुयाना, मैक्सिको सहित अन्य देशों की अलग-अलग प्रजातियों के रंग-बिरंगे पक्षी लाए जा रहे हैं। यहां करीब सौ प्रजाति के विदेशी पौधे भी लगाए जाएंगे।

फ्री रेंज में परिंदे पर्यटक के हाथ पर आकर बैठेंगे

जैव विविधता पार्क में तीन केज बनाए गए हैं। पहला केज फ्री रेंज में पर्यटकों को पक्षी आसपास उड़ते हुए दिखाई देंगे। वे पर्यटकों के हाथ-सिर पर खुद आकर बैठ जाएंगे। दूसरा केज वर्ल्ड रेंज है, इसमें परिंदे अपने केज में रहेंगे।

पर्यटक केज के बाहर से ही पक्षियों को देख सकेंगे, उन्हें केज के भीतर घुसने की अनुमति नहीं होगी। तीसरा केज वाटर वर्ल्ड रेंज है। इस रेंज में पानी में रहने वाले रंग-बिरंगे परिदे विचरण करते नजर आएंगे। पर्यटक इनको काफी करीब से देख सकेंगे।

उद्घाटन का इंतजार कर रहा वन प्रबंधन

वन विभाग के अधिकारी का कहना है कि जैव विविधता पार्क का उद्घाटन नहीं होने की वजह से पर्यटकों के लिए अभी नहीं खोला जा सका है। इससे दूर-दराज से आने वाले पर्यटकों को निराश लौटना पड़ रहा है।

- जैव विवधता पार्क बनकर तैयार है, उद्घाटन के बाद पर्यटकों के लिए खोला जाएगा। इसका जल्द उद्घाटन किया जाएगा। - एम मर्सीवेला, डीएफओ नंदनवन रायपुर
 

Source:Agency