Breaking News

Today Click 344

Total Click 4159120

Date 25-03-19

बनने से पहले ही Jio इंस्टिट्यूट को प्रतिष्ठित शैक्षिक संस्थान का दर्जा

By Mantralayanews :10-07-2018 08:10


केंद्र सरकार ने तीन सार्वजनिक और तीन प्राइवेट विश्वविद्यालयों को इंस्टीट्यूशन्स ऑफ इमिनेंस का दर्जा दिया।इन विश्वविद्यालय को वैश्विक स्तर की गुणवत्ता हासिल करने के लिए विशेष रूप से फंडिंग के साथ स्वायत्तता हासिल होगी।इस सूची में दो आइआइटी के साथ रिलायंस फाउंडेशन का जियो इंस्टीट्यूट भी है, जो कि अभी लांच भी नहीं हुआ है। इसको लेकर कांग्रेस ने सरकार पर सवाल उठाए हैं। इन विश्वविद्यालय का चयन विश्वविद्यालय अनुदान आयोग(यूजीसी) ने किया है।

जैसे ही केंद्र सरकार के इस फैसले की मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने जानकारी दी तो जियो ट्विटर पर ट्रेंड होने लगा। तमाम लोगों ने मंत्री जावड़ेकर को टैग कर पूछना शुरू किया कि जियो इंस्टीट्यूट आखिर हैं किस जगह पर। जियो के साथ सूची में जगह बनाने वाले अन्य संस्थानों में बिट्स पिलानी, मनीपाल एकेडमी ऑफ हायर एजूकेशन, इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस बेंगलुरु और आइआइटी मुंबई तथा दिल्ली शामिल हैं।

इस मसले पर कांग्रेस ने ट्वीट कर कहा- बीजेपी सरकार ने मुकेश और नीता अंबानी को फिर पक्ष लिया है।जिस जियो इंस्टीट्यूट का अभी निर्माण होना है, उसे इमिनेंट इंस्टीट्यूट का दर्जा दे दिया गया। सरकार को बताना होगा कि किस आधार पर इस विश्वविद्यालय का ग्रांट के लिए वर्गीकरण किया गया।
 

Source:Agency