Breaking News

Today Click 360

Total Click 3903772

Date 24-09-18

गुफा में कोच समेत 5 बच्चें अब भी फंसे, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी

By Mantralayanews :10-07-2018 08:24


चियांग रायः थाईलैंड की गुफा में 15 दिनों से फंसे 12 लड़कों और उनके फुटबॉल कोच में से 4 को रविवार को बाहर निकालने के बाद सोमवार को दोबारा शुरू किए रेस्क्यू ऑपरेशन में 8वें बच्चे को सुरक्षित बहर निकाल लिया गया। इस रेस्क्यू पर पूरी दुनिया की नजरें टिकी हुई हैं। इस अभियान में टेक आंतरप्रेन्योर एलन मस्क ने मिनी सबमरीन कहे जाने वाले एक मेटालिक पॉड  की भी मदद ली जा रही है।

बता दें कि गत दिवस गुफा से 6 बच्चों के बाहर आने की खबरें थी लेकिन बाद में यहां के गवर्नर ने केवल 4 बच्चों के ही बाहर आने की पुष्टि की थी। गुफा से बाहर आए बच्चों की ताजा तस्वीरें भी सामने आई हैं ।

बचाव अभियान के पहले चरण में रविवार को अमरीका, ऑस्ट्रेलिया, चीन, यूरोप और थाईलैंड के विशेषज्ञ शामिल थे। 6 युवा फुटबॉल खिलाड़ियों को गुफा से निकालने के बाद हेलीकॉप्टर के जरिए अस्पताल पहुंचाया गया है। सोमवार को यह अभियान फिर से जोर पकड़ेगा. इस अभियान में अब बेबी सबमरीन की मदद भी ली जा सकती है। पूरे ऑपरेशन में कुल 90 गोताखोर जुटे हैं जिनमें 40 थाई जबकि 50 अन्य देशों के गोताखोर हैं। 

बच्चों को मीडिया से रखा दूर 
रेस्क्यू ऑपरेशन के चीफ नारोंगसाक असोतानाकोर्न ने बताया कि अब तक 8 बच्चों को गुफा से बाहर निकाला गया है। उन्हें अस्पताल में भर्ती करा दिया गया है। बच्चों को मीडिया से दूर ही रखा गया है। बाकी लोगों को निकालने के लिए टीम कोशिश कर रही है।

तेज बारिश ने मुश्किलें बढ़ाई
इस बीच गुफा के बाहर तेज बारिश ने मुश्किलें बढ़ा दी हैं। दरअसल तमाम रेस्क्यू ऑपरेशन फेल होने के बाद आनन-फानन में बच्चों को बाहर निकालने के लिए 13 विदेशी गोताखोर और थाइलैंड नेवी सील के 5 गोताखोर लगाए गए। इसमें 10 गोताखोरों ने पहले चरण में अभियान को अंजाम दिया। प्लान के मुताबिक अंदर पहुंचकर दो गोताखोरों की मदद से एक बच्चे को बाहर निकाला गया।

अमरीका दे रहा मददः ट्रंप
अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने इस अभियान के बारे में ट्वीट कर कहा कि उनका देश थाईलैंड के साथ मिलकर बच्चों को सुरक्षित गुफा से बाहर निकालने में मदद कर रहा है। जानकारी के मुताबिक गोताखोरों को गुफा का एक चक्कर पूरा करने में करीब 11 घंटे का समय लग रहा है। मौसम वैज्ञानिकों का अनुमान है कि आने वाले दिनों में लगातार बारिश होगी । इस लिए बचाव अभियान को रविवार को शुरू करना पड़ा।

Source:Agency