Breaking News

Today Click 4565

Total Click 3917436

Date 26-09-18

अब विमानों का रास्ता क्लियर करेगा VDGS सिस्टम

By Mantralayanews :10-07-2018 08:56


रायपुर। स्वामी विवेकानंद विमानतल पर अब पार्किंग में उतरने वाले विमानों का रास्ता वीडीजीएस सिस्टम क्लियर करेगा। विमानों का रास्ता क्लियर करने के लिए अलग से कर्मचारी की आवश्यकता नहीं होगी। विमानन अधिकारियों से मिली जानकारी के अनुसार स्वामी विवेकानंद विमानतल पर विजुअल डाकिंग गाइडेंस सिस्टम (वीडीजीएस) स्थापित किया गया है। इसके साथ ए-वीडीजीएस सिस्टम भी लगा है।

यह सिस्टम ही अब पायलट को बता देगा कि उसे एयरक्रॉफ्ट लैंड करना है या नहीं। अगर लैंडिंग की अनुमति है तो इस सिस्टम से ग्रीन सिग्नल मिलेगा तथा अनुमति नहीं होने पर ग्रीन सिग्नल नहीं मिलेगा। इस सिस्टम के आने से अब पार्किंग में विमानों को उतरने के लिए मैनुअल अनुमति की आवश्यकता नहीं होगी।

सब कुछ इस सिस्टम के जरिए होगा। इसके साथ ही कुछ दिनों पहले स्वामी विवेकानंद विमानतल पर चार नए फूड व ब्रेवरेज स्टोर भी खुले हैं। यहां आने वाले यात्रियों के लिए यह काफी बड़ी सौगात है।

पायलट से होगा कनेक्टेड

वीडीजीएस का पूरा सिस्टम विमान चला रहे पायलट से कनेक्टेड होगा और पायलट जब भी एयरक्रॉप्ट पार्क करने आएगा तो उसे इस सिस्टम से आने वाले सिग्नल से पता चल जाएगा कि पार्क करना है या नहीं।

माह के अंत तक रनवे विस्तार

जुलाई के अंत तक विमानतल में रनवे विस्तार का काम भी पूरा होने के संकेत बने हैं। रनवे विस्तार का काम होते ही एक साथ यहां भी छह विमान उतर सकेंगे।

Source:Agency