Breaking News

Today Click 145

Total Click 4039393

Date 14-12-18

सरकारी जमीन पर काट दिए प्लॉट, अफसरों को देख भागे भू माफिया

By Mantralayanews :10-07-2018 09:05


कोलार (भोपाल)। वार्ड-83 बंजारी दशहरा मैदान के पास संजय नगर झुग्गी बस्ती नाले से लगी सरकारी जमीन पर भू माफियाओं द्वारा काटे जा रहे प्लॉट को नगर निगम के अतिक्रमण विरोधी अमले ने कार्रवाई कर रोक दिया। कार्रवाई सोशल मीडिया पर वायरल हुए वीडियो के बाद की गई। अमले को मौके पर 600-600 वर्गफीट के छह प्लॉट मिले। यहां भू माफियाओं ने प्लॉट चूना डालकर बांस की बल्लियां लगा ली थीं। बस झुग्गियां बनना बाकी था। ननि का अमला जैसे ही कार्रवाई के लिए पहुंचा भू माफिया भाग गए। ननि अधिकारियों ने झुग्गी बनाने के लिए लगाई गई बांस की बल्लियों को जब्त कर लिया।

जानकारी के अनुसार कोलार बंजारी दशहरा मैदान के आसपास लगी शासकीय जमीन पर भू माफियाओं की नजर है। यहां पर कुछ क्षेत्रीय नेता लोगों से 50-50 हजार रुपए लेकर झुग्गियां बनवा रहे हैं। संजय नगर व दानिश हिल्स पहाड़ी के आसपास पिछले पांच सालों में 100 से ज्यादा झुग्गियां बनाई गई हैं। इससे पहले बंजारी दशहरा मैदान से लगी दानिश पहाड़ी पर 300 से ज्यादा झुग्गियां बन चुकी हैं।

15 दिन में तान दी जाती हैं झुग्गियां

भू माफिया पहले खड़े होकर लोगों के प्लॉट कटवाते हैं। इसके बाद अलसुबह या रात को बांस की बल्लियां लगवाकर पन्नी लगाकर झुग्गियां बनवा देते हैं। 15 दिन में झुग्गियां तैयार हो जाती हैं। जब लोग रहने लगते हैं तो अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई का विरोध होने लगता है। बढ़ते अतिक्रमण के पीछे लोग स्थानीय नेताओं का संरक्षण बता रहे हैं पर किसी नेता का अब तक नाम सामने नहीं आया है।

इसलिए नहीं हट पा रहीं झुग्गियां

करीब आठ साल पहले शहर के अलग-अलग इलाकों से बंजारी दशहरा मैदान दानिश पहाड़ी पर 150 झुग्गियों को शिफ्ट किया। अब 300 से ज्यादा झुग्गियां बन चुकी हैं। पिछले चार सालों में झुग्गियों में दो बार आग भी लग चुकी हैं। जब-जब ननि व जिला प्रशासन ने झुग्गियां हटाने का प्रयास किया है, तब-तब वहां रहने वाले लोगों के भारी विरोध और नेताओं के दवाब के चलते अतिक्रमण अमले को बिना झुग्गियां हटाए ही लौटना पड़ा है।

डाल दिया था चूना

कोलार बंजारी दशहरा मैदान के पास शासकीय जमीन पर प्लॉट काट कर झुग्गियां बनाने का पता चला था। भू माफियाओं ने प्लॉट काट कर चूना भी डाल दिया था। पटवारी व आरआई को ननि अतिक्रमण विरोधी अमले के साथ भिजवाया। अमले को देख अतिक्रमण करने वाले भाग गए - विनोद सोनकिया, तहसीलदा

भाग गए झुग्गियां बनाने वाले

सूचना मिलने पर तत्काल अमले के साथ पहुंचे। भू माफियाओं को अमले की भनक पहले ही लग गई थी, इसलिए वो भाग गए। इसके बाद बांस की बल्लियों व अन्य सामान को जब्त किया गया - जगदीश टांक, ननि अतिक्रमण प्रभारी, जोन-18

Source:Agency