Breaking News

Today Click 4535

Total Click 3917406

Date 26-09-18

आयुष्मान भारत को झटका, इलाज का पैकेट रेट कम, IMA का इलाज से इनकार

By Mantralayanews :11-07-2018 07:41


रायपुर। छत्तीसगढ़ इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आइएएमए) ने केंद्र सरकार की स्वास्थ्य की सबसे बड़ी योजना आयुष्मान भारत के तहत सेवा देने से इन्कार कर दिया है। आइएएम और हास्पिटल बोर्ड की बैठक में तय हुआ कि जब तक योजना के पैकेज रेट में बढ़ोतरी नहीं होगी, तब तक योजना के तहत इलाज नहीं होगा।

बताया जा रहा है कि मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना (एमएसबीवाई) के पैकेज रेट से करीब 40 फीसद कम दरें हैं। अब आएमए इसे लेकर स्वास्थ्य मंत्री, मुख्यमंत्री से मुलाकात करने की तैयारी में है। ये अपनी मांगें और योजना के क्रियान्वयन में आने वाली परेशानियों को रखेंगे। हालांकि आइएमए की तरफ से यह भी कहा गया है कि बातचीत के रास्ते बंद नहीं हुए हैं, राज्य सरकार केंद्र को मांगों से अवगत करवाए तो रास्ता निकाला जा सकता है।

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री ने 13 अप्रैल को प्रदेश के जांगला में आयुष्मान भारत योजना को लांच किया था। इसके तहत गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करने वाले परिवारों को पांच लाख रुपये तक का इलाज का खर्च मिलेगा।

यह राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना (आरएसबीवाइ) का विस्तार है। आरएसबीवाइ को आयुष्मान में मर्ज कर दिया जाएगा, जिसके तहत सिर्फ 30 हजार का सालाना पैकेज का प्लान है। एमएसबीवाइ योजना प्रदेश में लागू रहेगी, जिसका सालाना पैकेज 50 हजार रुपये है।

भुगतान न होने से परेशान संचालक

प्रदेश में निजी अस्पतालों के संचालक आरएसबीवाई, एमएसबीवाई के तहत किए गए इलाज की राशि का भुगतान न होने की वजह से भी नाराज हैं। बीमा कंपनी हास्पिटल के कई क्लेम को लौटा चुकी है, जिसे लेकर भी संचालक परेशान हैं। इसकी शिकायत स्वास्थ्य विभाग से भी की गई है।

रास्ते बंद नहीं हुए

बातचीत के रास्ते बंद नहीं हुए हैं, सभी संचालक बातचीत करने के लिए तैयार हैं। फिलहाल आयुष्मान की दरों पर इलाज करना संभव नहीं है। इससे स्वास्थ्य संचालक को अवगत करा दिया गया है। - डॉ. राकेश गुप्ता, अध्यक्ष, रायपुर हास्पिटल बोर्ड एसोसिएशन
 

Source:Agency