Breaking News

Today Click 123

Total Click 3797408

Date 22-08-18

MP: पानी के डेढ़ दर्जन कारोबारियों पर लटकी तलवार, लाइसेंस होंगे निरस्त

By Mantralayanews :24-07-2018 07:12


भोपाल। प्रदेश में पानी के कारोबार में हो रही अनियमितता और नियमों की अनदेखी को लेकर भारतीय मानक ब्यूरो ने करीब डेढ़ दर्जन कारोबारियों को चिन्हित कर लिया है। इनके खिलाफ दर्ज शिकायतें जांच में सही पाई गई हैं। पानी की जांच को लेकर लापरवाही और लाइसेंस की मियाद खत्म होने के बावजूद उत्पादन करते रहने पर अब लाइसेंस निरस्ती की कार्रवाई की जाएगी।

मानक ब्यूरो को मिली शिकायतों के आधार पर ग्वालियर, अनूपपुर, जबलपुर एवं इंदौर सहित कुछ और जिलों में मौजूद बोतलबंद पानी निर्माताओं के यहां छापामारी की गई थी। इनमें से कई कारोबारियों के यहां लाइसेंस की मियाद बीतने के बावजूद उत्पादन जारी था।

कुछ फैक्ट्रियों में पानी टेस्टिंग के लिए लैबोरेटरी की व्यवस्था नहीं थी। कुछ स्थानों पर अपेक्षित स्वच्छता भी नहीं पाई गई। लाइसेंस एक्सपायर होने के बाद भी पाउच, बॉटल और जार में पानी पैक कर बाजार में बेचा जा रहा था।

मानक ब्यूरो की प्रदेश प्रमुख प्रीति भटनागर ने बताया कि जिन कारोबारियों के खिलाफ शिकायतें सही पाई गई हैं। उन सभी के खिलाफ दंडात्मक कार्रवाई शीघ्र ही की जाएगी। उन्होंने बताया कि नियमानुसार इन सभी कारोबारियों के लाइसेंस निरस्त किए जा रहे हैं।

एक बार लाइसेंस निरस्त हो जाए तो दूसरी बार लाइसेंस लेने की निर्धारित प्रक्रिया है। प्रक्रिया पूरी करने में ही करीब छह महीने का समय लग जाता है। ये कारोबारी बॉटल, पाउच और पानी के जार अवैध रूप से बेच रहे थे। ब्यूरो प्रमुख ने बताया कि इस संबंध में उन्होंने ग्राहकों से भी अपील की है कि गलत आईएसआई मार्किंग पाए जाने पर तुरंत ही उन्हें शिकायत से अवगत कराएं, ताकि कार्रवाई सुनिश्चित की जा सके।
 
 

Source:Agency