Breaking News

Today Click 191

Total Click 3953224

Date 22-10-18

क्या आपने देखा है पानी के ऊपर तैरता हुआ गांव

By Mantralayanews :06-08-2018 08:23


पूरी दुनिया में बहुत सारे फ्लोटिंग रेस्टोरेंट मौजूद हैं. जिनकी खूबसूरती लोगों का मन मोह लेती है, पर आज हम आपको एक ऐसे खूबसूरत फ्लोटिंग गांव के बारे में बताने जा रहे हैं जहां जाने के बाद आप वापस आना भूल जाएंगे. इस अनोखे गांव में रेस्टोरेंट्स दुकानें और घर सभी कुछ पानी के ऊपर तैरते रहते हैं. इस गांव को लोगों ने इसे इसलिए बनाया था कि उन्हें किसी की गुलामी ना करनी पड़े, पर आज के समय में इस गांव को देखने के लिए टूरिस्ट दूर-दूर से आते हैं. 

पश्चिमी अफ्रीका के बेनिन में मौजूद गेनवी गांव पानी के ऊपर तैरता रहता है. इस गांव में लगभग 20,000 लोग रहते हैं. यह गांव नोकाओ झील के ऊपर बना हुआ है. इस गांव की खूबसूरती को देखने के लिए टूरिस्ट दूर-दूर से आते हैं. काफी समय पहले तो तोफिनो समुदाय के लोगों ने अपने कबीले की रक्षा के लिए पानी के ऊपर गांव बनाने का फैसला किया था. फोन नाम की जनजाति इन लोगों को अपना गुलाम बनाना चाहती थी. लेकिन धार्मिक कारणों की वजह से यह लोग पानी में प्रवेश नहीं कर सकते थे. इसलिए उन्होंने तोफीनो  समुदाय के लोगों को अपना गुलाम नहीं बनाया. इसके बाद तो तोफिनो  समुदाय ने पानी के ऊपर अपना गांव बना लिया. 

इस गांव में घर दुकानें रेस्टोरेंट्स सब कुछ ऐसी लकड़ी से बने हुए हैं जो झील के ऊपर आसानी से तैरते हैं. इस झील के ऊपर फ्लोटिंग बाजार भी लगता है.  वैसे तो इन लोगों के पास जमीन का एक टुकड़ा भी है जो इन्होंने खुद ही बनाया है. जमीन के इस टुकड़े पर गांव के बच्चों के लिए स्कूल बनाया गया है. इस गांव को वेनिस ऑफ अफ्रीका के नाम से जाना जाता है. इस गांव के लोग मछली पालन करते हैं. गेनवी गांव को 1996 में यूनेस्को वर्ल्ड हेरिटेज लिस्ट में शामिल किया गया था. इस झील की सैर करने के लिए नाव को किराए पर दिया जाता है. अपने अनोखे कल्चर के कारण यह गांव बहुत ही प्रसिद्ध हो गया है और एक पॉपुलर टूरिस्ट प्लेस बन गया है.

Source:Agency