Breaking News

Today Click 83

Total Click 3797368

Date 22-08-18

लगातार बैठने से हो सकता है महिलाओं की सेहत को नुकसान

By Mantralayanews :09-08-2018 09:20


बदलते समय के साथ लोगों के काम करने के तरीके में भी बदलाव आ गया है. आजकल अधिकतर लोगों को काम करने के लिए कई घंटों तक लगातार एक ही जगह पर बैठना पड़ता है. क्या आप जानते हैं लगातार एक ही जगह बैठे रहने से सेहत को बहुत सारे नुकसान हो सकते हैं. खासकर महिलाओं की सेहत को लगातार बैठने से बहुत नुकसान पहुंचता है. आइए जानते हैं ज्यादा देर बैठ कर काम करने वाली महिलाओं को कौन-कौन सी सेहत से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं. 

1- जो महिलाएं लगातार 8 से 10 घंटे बैठकर काम करती रहती हैं उन्हें बढ़ती उम्र के साथ-साथ कमजोरी की समस्या भी हो सकती है. लगातार बैठकर काम करने से शरीर का इम्यून सिस्टम कमजोर होता है. लगातार एक ही जगह पर बैठकर काम करने से आप अपने खान-पान पर ठीक तरीके से ध्यान नहीं दे पाते हैं जिसके कारण शरीर की इम्युनिटी पावर कमजोर होने लगती है. 

2- लंबे समय तक एक ही जगह पर बैठे रहने के कारण शरीर में रक्त का बहाव सही तरीके से नहीं हो पाता है. जिसके कारण शरीर में खून के थक्के बनने लगते हैं जो स्ट्रोक का कारण भी बन सकते हैं. 

3- ज्यादातर महिलाओं की गर्दन और पैरों में दर्द की समस्या रहती है. हम आपको बता दें इसका कारण लगातार एक जगह पर बैठे रहना भी हो सकता है. इसलिए काम के बीच में थोड़ा सा ब्रेक लेकर वाक करें. 

4- महिलाओं मे मोटापे और कैंसर का कारण लगातार बैठे रहना भी होता है. ज्यादा देर बैठने से मांस पेशियों की रक्त वाहिनियों में मौजूद एंजाइम चर्बी को बंद कर देते हैं. जिससे मोटापा और कोलोन कैंसर की समस्या होने का खतरा होता है.
 

Source:Agency