Breaking News

Today Click 753

Total Click 4160527

Date 26-03-19

JDU सांसद हरिवंश की जीत से NDA में नीतीश ने बढ़ाया कद!

By Mantralayanews :10-08-2018 07:01


राज्‍यसभा के उप-सभापति चुनाव में एनडीए उम्मीदवार और जेडीयू के सांसद हरिवंश की जीत एनडीए के लिए बहुत बड़ी राहत लेकर आई है. ये जीत सिर्फ एक जीत भर नहीं है बल्कि 2019 के चुनाव को लेकर एनडीए की एकजुटता और महागठबंधन में दरार भी दिखा गई. लेकिन यह जीत मुजफ्फरपुर घटना के बाद विरोधियों के साथ-साथ अपनों का भी हमला झेल रहे मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के लिए भी बड़ी राहत लेकर आई है.
जाहिर है नीतीश कुमार ने खुद से इन दलों से बात करके बीजेपी के लिए राह आसान कर दी है, जो अपने सहयोगियों और नए-नए सहयोगियों की तलाश में परेशान है. यही वजह है कि जेडीयू इसे आने वाले लोकसभा चुनाव में नीतीश कुमार की बड़ी भूमिका की बात कहने लगी है.
दरअसल, कई मौके ऐसे आए जिसने एनडीए के कुछ सहयोगियों को बीजेपी से नाराज कर दिया है. इसी बीच कांग्रेस लगातार दूसरी पार्टियों को अपने तरफ लाने की जुगत में लगी हुई है. जिससे एक मजबूत गठबंधन बन सके. ऐसे में बीजेपी से नाराज पार्टियों को उपसभापति पद के लिए हुए चुनाव में मनाकर नीतीश कुमार ने ना सिर्फ अपना कद बढ़ाया है बल्कि विरोधियों को भी बड़ा झटका दिया है. आने वाले समय में बीजेपी नए सहयोगियों को अपने पाले में करने के लिए नीतीश कुमार का सहारा ले सकती है.

वहीं, विरोधी दल खासकर कांग्रेस उपसभापति चुनाव में मिली हार से बौखलाहट में है. नीतीश कुमार के बढ़ते कद को मानने से इंकार कर नीतीश कुमार की साख पर ही सवाल खड़े कर रही है. बहरहाल, कई मोर्चों पर जूझ रहे नीतीश कुमार के लिए ये जीत कई मायनो में महत्वपूर्ण है. इस जीत के सहारे नीतीश के बीजेपी से संबंध और बेहतर होंगे ही, इसके साथ ही नीतीश कुमार 2019 के बहाने 2020 का रास्ता भी अपने लिए आसान कर लेंगे, जो बीजेपी के लिए मुफीद हो सकती क्योंकि बीजेपी भी नीतीश कुमार का फायदा उठाने में पीछे नहीं रहेगी.

Source:Agency