Breaking News

Today Click 913

Total Click 4141160

Date 18-02-19

हॉलिडे प्लान कर रहे हैं, तो इस समय जाएं माउंट आबू

By Mantralayanews :04-09-2018 09:04


अगर आपको कैंपिंग, घुड़सवारी और बोटिंग से लेकर बलून राइड जैसी अडवेंचरस ऐक्टविटीज का शौक है, तो राजस्थान का फेमस टूरिस्ट डेस्टिनेशन माउंट आबू आपके लिए भी बेस्ट प्लेस है। नक्की झील में बोटिंग का मजा जहां आपको सुकून का एहसास दिलाएगा, वहीं अडवेंचर लवर्स को ट्रेकिंग और हाइकिंग रोमांच का मजा देंगे। चलिए जानते हैं अडवेंचर लवर्स के लिए माउंट आबू के बेस्ट डेस्टिनेशन्स कौन-कौन से हैं। साथ ही यहां जाने का सही समय क्या है। 
आज हम बात करेंगे रेगिस्तान के अकेले हिल स्टेशन माउंट आबू की। माउंट आबू रेगिस्तान में अकेला हिल स्टेशन है जो भारत ही नहीं बल्कि विदेश में भी मशहूर है। यहां जाकर आपकी छुट्टियां और भी दिलचस्प बन जाएगी। 

क्या है फेमस... 
माउंट आबू में आप रॉक क्लाइम्बिंग और रैप्लिंग जैसी ऐक्टिविटीज का लुत्फ उठा सकेंगे। माउंट आबू में एक और चीज जो फेमस है वह है ट्रेकिंग। पहाड़ी इलाका होने के कारण यह जगह ट्रेकिंग के लिए अच्छी मानी जाती है। यहां ट्रेकिंग के मानव निर्मित ट्रेक के साथ ही नैचरल ट्रेक भी मौजूद हैं। माउंट आबू में कैंपिंग और ट्रेकिंग के अलावा घुड़सवारी व हॉट एयर बलून की ऐक्टिविटी भी फेमस है। इसके जरिए आप आसमान से माउंट आबू की खूबसूरती देख सकते हैं। नक्की लेक माउंट आबू की फेमस टूरिस्ट प्लेस है। यहां आप चाहे तो लेक के किनारे टहल सकते हैं नहीं तो बोटिंग का मजा ले सकते हैं।


माउंट आबू जाने का बेस्ट टाइम 
अगर आप भी माउंट आबू घूमने की प्लानिंग कर रहे हैं तो आपको सितंबर से मार्च के बीच ट्रैवलिंग का प्लान बनाना चाहिए। हिल स्टेशन होने की वजह से गर्मियों में भी यहां ज्यादा गरम नहीं रहता। अप्रैल से जून के बीच यहां का तापमान 23-33 डिग्री सेल्सियस तक जाता है। वहीं सर्दी (नवंबर से फरवरी) में माउंट आबू बहुत ठंडा होता है। नवंबर से फरवरी के बीच पारा 12 डिग्री सेल्सियस से 29 डिग्री सेल्सियस के बीच रहता है। रात के दौरान मौसम बहुत ठंडा होता है और तापमान शून्य से भी नीचे चला जाता है। 

Source:Agency