Breaking News

Today Click 1385

Total Click 4038187

Date 12-12-18

इस बार बनाएं पार्वती घाटी का प्लान, यहां है परियों का जंगल

By Mantralayanews :11-09-2018 08:51


कसोल के अलावा अगर कोई और डेस्टिनेशन पार्वती घाटी में पॉप्युलर है, तो वह खीरगंगा है। माना जाता है कि यह वह जगह है जहां भगवान शिव ने 3000 सालों तक ध्यान और चिंतन किया था। यहां मौजूद गरम पानी के कुंड हिंदू और सिख श्रद्धालुओं के बीच काफी पॉप्युलर हैं। सर्दियों में यहां पहाड़ बर्फ से ढक जाते हैं, लेकिन ये गरम पानी के कुंड ज्यों के त्यों रहते हैं और भरी सर्दी में इनमें नहाने पर जो अहसास होता है, उसे शब्दों में बयां नहीं किया जा सकता।
घूमने के शौकीन और नई जगहों की तलाश में रहने वाले लोगों के लिए आज हम बताएंगे पार्वती वैली यानी पार्वती घाटी के बारे में, जो हिमाचल प्रदेश में स्थित है। कसोल के अलावा अगर कोई और डेस्टिनेशन पार्वती घाटी में पॉप्युलर है, तो वह खीरगंगा है। माना जाता है कि यह वह जगह है जहां भगवान शिव ने 3000 सालों तक ध्यान और चिंतन किया था। यहां मौजूद गरम पानी के कुंड हिंदू और सिख श्रद्धालुओं के बीच काफी पॉप्युलर हैं। सर्दियों में यहां पहाड़ बर्फ से ढक जाते हैं, लेकिन ये गरम पानी के कुंड ज्यों के त्यों रहते हैं और भरी सर्दी में इनमें नहाने पर जो अहसास होता है, उसे शब्दों में बयां नहीं किया जा सकता।
पार्वती घाटी हिमाचल प्रदेश की एक ऐसी जगह है, जहां स्थित गांव भी शांति से भरपूर और शोर-शराबे से दूर हैं। यहां की खूबसूरती दिल को सुकून देती है। शायद यही वजह है कि जो भी पर्यटक वहां घूमने गए, उनमें से कई वहीं बस गए।
पार्वती घाटी में घूमना है और उसे और करीब से देखना है तो एक प्रफेशनल ट्रैक गाइड ज़रूर हायर करें, खासकर तब जब आप वहां कि निवासी नहीं हैं। यहां के रास्ते ऐसे हैं, जहां अकेले जाने पर आप खो सकते हैं।
 

Source:Agency