Breaking News

Today Click 966

Total Click 4100199

Date 20-01-19

अमरीका: गैस पाइप लाइन में 70 धमाके, 3 शहरों को कराया गया खाली

By Mantralayanews :14-09-2018 08:00


अमरीका में मैसाचुसेट्स प्रांत के बोस्टन शहर के नजदीक गुरुवार को एक प्राकृतिक गैस पाइपलाइन टूटने के बाद हुए कई दर्जन गैस धमाकों के कारण तीन कस्बों को भारी नुकसान होने के साथ कम से कम छह लोग घायल हो गए।  स्थानीय अधिकारियों के मुताबिक गैस धमाकों के कारण सैकड़ों लोगों को सुरक्षित स्थानों की ओर ले जाया जा रहा है। स्थानीय टेलीविजन चैनलों पर जारी तस्वीरों में मैसाचुसेट्स की राजधानी बोस्टन से करीब 40 किलोमीटर दूर उत्तर में लॉरेंस, एंडोवर और उत्तरी एंडोवर में दमकल विभाग के कर्मचारियों को आग से जूझते हुए देखा जा सकता है।

सिलसिलेवार गैस धमाकों को देखते हुए प्रभावित क्षेत्र की बिजली काट दी गयी है और इलाके में गैस पाइपलाइन सेवा को तत्काल प्रभाव से बंद कर दिया गया है। यह कदम गैस धमाकों को बढऩे से रोकने के लिए उठाए गए हैं।  घायल लोगों को लॉरेंस जनरल अस्पताल में भर्ती कराया गया है।  एंडोवर के दमकल विभाग के प्रमुख माइकल मैन्सफील्ड ने एक संवाददाता सम्मेलन में बताया कि यह धमाके गैस पाइप लाइन में अधिक दबाव के कारण हुए हैं।

मैन्सफील्ड ने कहा कि गैस धमाकों के कारण लगी आग बढ़ती ही जा रही है जिसपर काबू पाने में करीब एक सप्ताह का समय लग जायेगा।  मैसाचुसेट्स पुलिस के मुताबिक आग लगने, धमाकों और गैस रिसाव के कुल 70 मामले सामने आए हैं।

स्थानीय मीडिया के मुताबिक धमाकों के कारण घरों की इमारतों को काफी नुकसान पहुंचा है।  इलाके में गैस पाइप लाइन का संचालन करने वाली कोलंबिया गैस कंपनी ने गुरुवार को कहा कि वह मैसाचुसेट्स प्रांत के कई इलाकों में गैस पाइप लाइन को बदलने अथवा उनकी मरम्त करने का काम शुरू करेगी।

अमरीकी परिवहन विभाग पाइपलाइन एवं खतरनाक सामग्री सुरक्षा प्रशासन विभाग(पीएचएमएसए) ने राहत एवं बचाव कार्य के लिए अपनी एक टीम को प्रभावित क्षेत्र में भेजने की घोषणा की है।  गौरतलब है कि करीब छह वर्ष पहले मैसाचुसेट्स के स्प्रिंगफील्ड में हुए गैस धमाके के लिए कोलंबिया गैस ने अपनी गलती स्वीकार की थी।

Source:Agency